यहां HC के आदेश पर एक्शन में विभाग, अवैध कब्जों पर चली JCB

Tuesday, Jan 02, 2018 - 11:43 PM (IST)

जोगिंद्रनगर: हाईकोर्ट के आदेशों की पालना करते हुए मंगलवार को नगर परिषद जोगिंद्रनगर के वार्ड नंबर 2 में लोक निर्माण विभाग व राजस्व विभाग ने एक रास्ते पर हुए नाजायज कब्जों को हटाने का काम शुरू कर दिया है। उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद की गई निशानदेही में राजस्व विभाग ने इस रास्ते पर 19 अवैध कब्जों को चिन्हित किया है। नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष का नाजायज कब्जा भी इस रास्ते पर पाया गया है। मंगलवार को की गई कार्रवाई में लोक निर्माण विभाग ने रास्ते के एक छोर पर बने डंगों को उखाड़ दिया व वर्षों पहले बनाई गई दीवारों को भी जे.सी.बी. की मदद से गिरा दिया। 

हरे पेड़ों पर भी चला पीला पंजा 
विभाग का पीला पंजा हरे पेड़ों पर भी चला व नाजायज तौर पर लगाए गए पेड़ों को भी काट कर हटा दिया गया। सारी कार्रवाई की विभाग द्वारा वीडियोग्राफी भी करवाई गई। इस दौरान राजस्व विभाग ने सोमवार को रास्ते पर किए गए अवैध कब्जों पर निशान लगा दिए थे और मंगलवार को भी नायब तहसीलदार कृष्ण चंद यादव की अगुवाई में विभाग की पूरी टीम मौके पर डटी रही। इस दौरान कई लोगों ने खुद ही कब्जे हटा लिए जबकि कुछ लोगों ने एक-दो दिन में कब्जे स्वयं ही हटाने का भरोसा राजस्व विभाग को दिया है।  

वार्ड नंबर 2 के ही कुछ लोगों ने की थी शिकायत
वार्ड नम्बर-2 के कुछ परिवारों ने उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को एक पत्र लिख कर इस रास्ते पर हुए नाजायज कब्जों की जानकारी देकर उन्हें तुरंत हटाने की मांग की थी। लोगों का कहना था कि वे नाजायज कब्जों को लेकर बार-बार नगर परिषद तथा प्रशासन से इन्हें हटाने की गुहार लगाते रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उच्च न्यायालय ने इस शिकायत पत्र पर कड़ा संज्ञान लेते हुए 15 दिनों के अंदर रास्ते से कब्जों को हटा कर यथास्थिति बहाल करने के आदेश जारी किए थे।