कहां जागरूकता फैला रहे, यहां तो देश का नाम हिमाचल और राष्ट्रीय राजधानी शिमला बता रहे

Friday, Apr 12, 2019 - 11:02 AM (IST)

 

कुल्लू (ब्यूरो): मंडी और लाहौल-स्पीति जिलों में कई लोग, युवा और विद्यार्थी देश का नाम हिमाचल बता रहे हैं, वहीं देश की राजधानी शिमला बता रहे हैं और सरकार क्या होती है इसका सही अर्थ ही नहीं पता। सरकार को लोगों, युवाओं, विद्यार्थियों ने एक ऐसी सुविधा बताया जो मुफ्त में सहूलियतें प्रदान करती है। समृद्धि थ्रू हैल्थ, एग्रीकल्चर एंड जस्टिस नामक संस्था ने मंडी और लाहौल-स्पीति की 120 पंचायतों में सर्वेक्षण कर लोगों, युवाओं और विद्यार्थियों से बातचीत की। संस्था ने 10,000 ग्रामीणों और 20,000 विद्यार्थियों से कई सवाल पूछे। इनसे पूछा गया कि देश की राजधानी कहां है, हमारे देश का नाम क्या है, सरकार कौन होती है, सरकार के आय के स्रोत क्या हैं व भारतीय संविधान क्या है और इसका क्या महत्व है आदि। 

80 प्रतिशत ने देश का नाम हिमाचल प्रदेश बताया। इतने ही लोगों ने शिमला को देश की राजधानी कहा। सरकार क्या है इस संदर्भ में 90 प्रतिशत लोगों ने सही जवाब नहीं दिया। ऐसे में शैक्षणिक व्यवस्था सहित अन्य तालीमों पर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। संस्था के सर्वेक्षण में हुए इन खुलासों से यह भी लग रहा है कि लोगों को सामान्य ज्ञान से कोई सरोकार नहीं है। इसके लिए अब संस्था नए स्तर पर अभियान चलाएगी और लोगों को सामान्य ज्ञान के संदर्भ में जागरूक करेगी।

ऐसे हुआ सर्वेक्षण

समृद्धि थ्रू हैल्थ, एग्रीकल्चर एंड जस्टिस नामक संस्था के फाऊंडर प्रैजीडैंट एवं को-ऑर्डीनेटर मोहित गर्ग ने कहा कि मंडी और लाहौल-स्पीति की 120 पंचायतों में यह सर्वेक्षण करवाया गया था। सर्वेक्षण में ग्रामीणों, युवाओं व विद्यार्थियों को शामिल किया गया और उनसे सवाल पूछे गए। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण में उक्त चौंकाने वाली बातें सामने आईं।

Ekta