यहां 8वीं के बाद बच्चे स्कूल छोड़ने को हो रहे मजबूर, पढ़ें इसके पीछे की वजह

Saturday, Dec 15, 2018 - 11:21 AM (IST)

चम्बा :  चम्बा विधानसभा क्षेत्र के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत बसोधन के बच्चों को आठवीं से आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए कम से कम 12 किलोमीटर की दूरी हर दिन तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। यही वजह है कि इस पंचायत में मौजूद राजकीय माध्यमिक स्कूल मानकोट को स्तरोन्नत करके उच्च स्कूल का दर्जा देने की मांग जोर पकड़ने लगी है। इस बारे में ग्राम पंचायत बसोधन द्वारा ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर सरकार को कई माह पूर्व भेजा गया है जिसके जवाब का अभी तक पंचायत के लोगों को इंतजार है।

लड़कियां आठवीं के बाद स्कूल छोडऩे को मजबूर

पंचायत में आठवीं से आगे की शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा न होने तथा दूसरे स्कूलों की दूरी अधिक होने की वजह से इस पंचायत की छात्राओं को न चाहते हुए भी आठवीं पास करने के बाद घर पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पंचायत से दूसरे स्कूलों की अधिक दूरी व पैदल मार्ग को देखते हुए कई अभिभावक अपनी बेटियों को घर में बिठाना बेहतर समझते हैं।

 

क्या कहना है स्थानीय लोगों का

पंचायत के वार्ड सदस्य ओमप्रकाश, ब्रह्मी देवी, युवक मंडल प्रधान, सूरज कुमार, चंद राम, जगदीश कुमार, लोकिंद्र, राजेश कुमार, हेम सिंह, ओंकार सिंह, चतरो राम, राम कुमार, दलजीत सिंह, हरीराम, जगत राम, लोभी राम, केवल कुमार, देवेंद्र कुमार, प्रतापू, दिनेश कुमार व अमर सिंह का कहना है कि इस पंचायत में जमा-दो स्तर के स्कूल का होना बेहद जरूरी है। इस सुविधा की कमी का खमियाजा यहां के बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। पंचायत की बेहद कम लड़कियां आठवीं से आगे की शिक्षा प्राप्त करने में सफल हो पाती है। सही मायने में अगर इस पंचायत की लड़कियों को सरकार शिक्षित करना चाहती है तो उसे इस पंचायत में जमा-दो स्तर का स्कूल खोलना चाहिए ताकि बच्चों को कम दूरी पर ही आठवीं से आगे की शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा मिल जाए।

विभिन्न माध्यमों से उठाई जा चुकी है मांग

बसोधन पंचायत में जमा-दो स्तर का स्कूल होना बेहद जरूरी है। इस सुविधा के कमी के चलते यहां के बच्चे अधिक शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह रहे हैं। इस मांग को लेकर ग्रामसभा में पारित किए गए प्रस्ताव को सरकार व शिक्षा विभाग को मंजूरी के लिए भेजा गया है। हाल ही में पंचायत के दौरे पर आए सदर विधायक के समक्ष भी इस मांग को प्रमुखता के साथ उठाया गया था। इस पर विधायक ने इस मांग को जल्द पूरा करवाने की आश्वासन दिया है।

kirti