यहां डर के साये में रोजी-रोटी कमाने को मजबूर हुए रेहड़ी वाले, जानिए क्यों

Thursday, Apr 11, 2019 - 05:45 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): एन.एच.-5 के फॉरलेन का कार्य परवाणु से शुरू होकर सोलन तक अपने आखिरी पड़ाव में पहुंच गया है। अभी फोरलेन का कार्य काफी बचा हुआ है लेकिन अब कार्य सोलन के बाईपास चौक पर चल रहा है, जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। फोरलेन कार्य के चलते बड़ी-बड़ी पोकलेन मशीनों द्वारा सड़क की खुदाई का कार्य किया जा रहा है। गौरतलब है कि यहीं से सुबाथू, धर्मपुर, कालका, चंडीगढ़ के लिए लोग बस पकड़ते हैं। इसी वजह से यहां पर सारा दिन काफी चहल-पहल बनी रहती है। काम के चलते जहां एक तरफ जाम लगा रहता है, वहीं रेहड़ी-फड़ी वाले भी धूल फांकने को मजबूर हो रहे हैं। सारा दिन उनके सिर पर किसी भी दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

3 साल से भी ज्यादा समय बीता, नहीं हुई स्थायी व्यवस्था

नगर परिषद अभी तक वैंडर मार्कीट तैयार करवाकर इन रेहड़ी-फड़ी वालों नहीं सौंप पाई है। बाईपास चौक पर बन रही वैंडर मार्कीट का कार्य चींटी की चाल से हो रहा है, जिससे लगता है की आने वाले 2-3 महीने इसी तरह रेहड़ी-फड़ी वालों को डर के साये में अपना व अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कार्य करना होगा। जब फोरलेन का कार्य शुरू हुआ था तो उस समय रेहड़ी-फड़ी वालों को सड़क किनारे से हटाकर स्थायी जगह बैठाने की बात कही गई थी तथा पूर्व मंत्री व स्थानीय विधायक धनीराम शांडिल द्वारा भी वैंडर मार्कीट के लिए फंड की व्यवस्था करवाई गई थी। बावजूद इसके 3 साल से भी ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी नगर परिषद द्वारा रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए स्थायी व्यवस्था नहीं की गई है। रेहड़ी-फड़ी वालों द्वारा नगर परिषद को अपनी-अपनी रेहडिय़ा लगाने के लिए टैक्स दिया जाता है, ऐसे में यदि कोई दुर्घटना या हादसा होता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा।

रेहड़ी-फड़ी वालों की तरफ ध्यान नहीं दे रही नगर परिषद : अमन सेठी

वही कांग्रेस प्रवक्ता अमन सेठी ने कहा कि नगर परिषद रेहड़ी-फड़ी वालों की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही है और जो वैंडर मार्कीट बनाई जा रही है वह किसी मुर्गीखाने से काम नहीं है। उसमें सुरक्षा व्यवस्था का बिल्कुल ध्यान नहीं रखा गया है। यदि कोई हादसा होता है तो उसके प्रणाम घातक होंगे। उन्होंने नगर परिषद अध्यक्ष से जल्द से जल्द रेहड़ी वालों को स्थायी जगह देने की मांग की।

कानून के दायरे में रहकर बसाए जाएंगे रेहड़ी वाले

नगर परिषद अध्यक्ष डी.के. ठाकुर ने कहा कि कानून के दायरे में रह कर रेहड़ी वालों को बसाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई रेहड़ी वाला वैंडर मार्कीट में दुकान लेने से मना करता है तो उसके साथ सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही वैंडर मार्कीट बनकर तैयार हो रही है और इससे रेहड़ी वालों को लाभ मिलेगा। 

Vijay