यहां बर्फबारी में फंसे लोगों को Air Force ने किया Airlift (Video)

Friday, Mar 08, 2019 - 04:50 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): भारी बर्फबारी के चलते जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के उदयपुर और कुल्लू में फंसे 55 लोगों को सेना ने एयरलिफ्ट किया। बता दें कि 2 हेलिकॉप्टर 3 दिन से लगातार रेस्क्यू ऑप्ररेशन कर लोगों को एयरलिफ्ट कर रहे हैं। जिससे लाहौल स्पीति से 3 दिन में 90 लोगों को रेस्क्यू कर भुंतर एयरपोर्ट पर पहुंचाया है और भुंतर एयरपोर्ट से 67 लोगों को लाहौल- स्पीति के उदयपुर और स्टिंगिरी हेलिपेड़ पर पहुंचाया है, जिससे एक दर्जन से अधिक मरीजों को गंभीर हालत में एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू कर भुंतर एयरपोर्ट पहुंचाया। 

एयरफोर्स की दूसरी हेलिकॉप्टर उड़ान मनाली व रोहतांग की पहाड़ियों में मौसम खराब होने से वापिस लौटा, जिसमें सवार 23 लोगों को वापिस भुंतर एयरपोर्ट उतारा। मौसम खराब होने के कारण रेस्क्यू ऑप्ररेशन को रोका। जिससे मौसम साफ होने पर एयरफोर्स की टीम शनिवार भी लाहौल स्पीति के लिए उड़ान भरेगी। उड़ान प्रभारी कुल्लू अशोक कुमार ने बताया कि एयरफोर्स की टीम 2 हेलिकॉप्टर 3 दिनों से लगातार लाहौल स्पीति के लिए जाने-वाले और आने वाले लोगों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुल्लू से लाहौल-स्पीति जाने वाले करीब 800 लोगों ने आवेदन किया है जिससे लाहौल स्पीति से भी 500 लोगों ने कुल्लू के लिए हवाई यात्रा के लिए आवेदन किया है।

उन्होंने कहा कि दूसरी हेलिकॉप्टर उड़ान मौसम खराब होने के कारण रोहतांग की पहाड़ियों से वापिस आई, जिसमें 21 लोगों ने लाहौल-स्पीति के लिए उड़ान भरी थी। लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से एक दूसरे गांव का संपर्क कट गया है और इसमें दूरसंचार सेवा व बिजली पेयजल सड़क सुविधा पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। कई गांव में लोग बीमार हो गए हैं जिससे सैकड़ों लोग लाहौल में बीमार होने से हवाई उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर 3 दिनों से लोगों को एयरलिफ्ट कर रहा है। रोहतांग टनल में सरकार यातायात की सुविधा मुहैया करवाए जिससे टनल के द्वारा लोगों रेस्क्यू किया जा सके।

Ekta