यहां हादसों को न्यौता दे रहा गर्ल स्कूल का जर्जर भवन

Sunday, Sep 02, 2018 - 09:13 PM (IST)

सोलन: सोलन का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (छात्रा) का जर्जर भवन हादसे को न्यौता दे रहा है। हालात ये हैं कि इसकी छत बिल्कुल सड़ चुकी है और बरसात का सारा पानी स्टाफ रूम व अन्य कमरों में आता है। भवन के खिड़कियां व दरवाजे भी टूटे हुए हैं, लेकिन शिक्षा विभाग ने इसकी मुरम्मत पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है, जिससे यह स्कूल में पढ़ रही छात्राओं व स्टाफ के लिए खतरा बन गया है। बता दें कि गर्ल स्कूल का यह भवन करीब 100 वर्ष पुराना है, वर्ष 1955 में यह भवन स्थानीय निवासी लक्ष्मी देवी जैन ने स्कूल के लिए दान किया था। इसके बाद इस भवन में हाई स्कूल चलने लगा। इससे पहले यह प्राथमिक स्कूल था और पुराने संस्कृत कालेज के पास था। अब स्कूल वरिष्ठ माध्यमिक है और छात्राओं की संख्या भी 1 हजार से अधिक है। यहां कुछ समय पहले नया भवन बनाया गया था, जिसमें कक्षाएं लगती हैं।

भवन में लगती हैं कक्षाएं, स्टाफ रूम की छत पर रखा गया है तिरपाल
पुराने व जर्जर भवन में प्रधानाचार्य कार्यालय, स्टाफ रूम हैं इसके अलावा कुछ कमरों में कक्षाएं भी लगती हैं। स्टाफ रूम की छत पर तो टीनें सड़ने के कारण तिरपाल रखा गया है, लेकिन बावजूद इसके पानी अंदर आता है। भवन की खिड़कियां व दरवाजे टूट चुके हैं, जिसकी मरम्मत के लिए विभाग ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। स्कूल भवन की छत टूटी होने के कारण यह भवन पूरी तहर असुरक्षित हो गया है। स्कूल प्रशासन ने भवन की जर्जर हालत को लेकर जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर अवगत करवाया है, जिसके बाद उपायुक्त ने इसकी जांच के आदेश अधिकारियों को दिए हैं।

भवन के पास बिजली की तारों का जंजाल
इसके अलावा स्कूल भवन के पास बना बिजली की तारों का जंजाल भी छात्राओं व स्टाफ के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस तारों के जंजाल से कभी भी कोई हादसा हो सकता है, क्योंकि इसमें कुछ तारें बिना इंसुलेशन की भी हैं। छात्राओं को यहां से बच-बचकर निकलना पड़ता है।

क्या कहती हैं प्रधानाचार्य
स्कूल की प्रधानाचार्य अनिता कौशल ने कहा कि स्कूल भवन काफी पुराना हो गया है और इसकी छत टूटती जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन को पत्र लिखकर इससे अवगत करवाया गया है। प्रशासन व लोक निर्माण विभाग की एक्सपर्ट टीम देखेगी कि भवन की रिपेयर हो सकती है या इसे असुरक्षित घोषित कर तोड़ा जाना है।

Vijay