यहां आज तक वोट मांगने नहीं गया किसी पार्टी का उम्मीदवार, फिर भी 99 प्रतिशत मतदान

Monday, Dec 04, 2017 - 10:41 AM (IST)

बैजनाथ: बड़ा भंगाल घाटी जिला कांगड़ा की ऐसी दुर्गम घाटी है जहां पर आज तक विधानसभा प्रत्याशी या लोकसभा का प्रत्याशी वोट मांगने नहीं जाता है और न ही जीतने के बाद विकास की बात करता है फिर भी बड़ा भंगाल की जागरूक जनता ने विधानसभा चुनाव में 99 में प्रतिशत मतदान किया। यह बात युवा मंडल के मुख्य सलाहकार मुंशी राम ने प्रैस वार्ता के दौरान कही। मुंशी राम ने कहा कि बड़ा बंगाल के लोग आज भी गुलामी जैसा जीवन व्यतीत कर रहे हैं वहां के लोगों को कोई भी मूलभूत सुविधा नहीं है। 

1000 के आसपास है गांव की आबादी
गांव की आबादी 1000 के आसपास है फिर भी गांव सड़क सुविधा से वंचित है जिस कारण लोगों को आने-जाने में 70 किलोमीटर का पैदल रास्ता तय करना पड़ता है। गांव में समय में खाद्य सामग्री नहीं पहुंचाई जाती जिस कारण लोगों को भुखमरी का डर सताता है। गांव में आजादी के 70 साल बीत जाने पर भी बिजली का नामोनिशान नहीं है, शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा की सुविधा से भी गांव वंचित हैं जिस कारण लोग अपने बच्चों को उचित व संतोषजनक शिक्षा नहीं दिलवा पाते। पानी की गुणवत्ता का भी निरीक्षण नहीं किया जाता। बड़ा भंगाल के लोगों की मांग है कि बड़ा भंगाल को सड़क मार्ग से जोड़ा जाए ताकि घाटी के लोग आजादी का जीवन व्यतीत कर सकें। 

आज तक नहीं मिली हैलीकॉप्टर की सुविधा 
उन्होंने कहा कि गांव के लोग पूर्व में भी स्थानीय व जिला प्रशासन के माध्यम से हैलीकॉप्टर की सुविधा की मांग करते आए हैं लेकिन लोगों की मांगों पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा लोगों को कहा जाता है कि बड़ा भंगाल में हैलीकॉप्टर को लैंड नहीं करवाया जा सकता परंतु जब प्रशासन के लोगों को बड़ा भंगाल जाना होता है तो बड़ा भंगाल में हैलीकॉप्टर आसानी से लैंड हो जाता है। लोगों में इस बात का बहुत रोष है कि इस बात की चिंता विधानसभा या लोकसभा के सदस्यों को भी नहीं होती कि किन परिस्थितियों में लोग दुर्गम घाटी में आते-जाते हैं।

लोगों ने दी है ये चेतावनी
लोगों ने मांग की है कि आने वाली सरकार ने बड़ा भंगाल को सड़क मार्ग से जोडऩे के उचित प्रयास नहीं किए तो 2019 के लोकसभा चुनावों में विधानसभा के 2017 के 99 प्रतिशत के बदले शून्य प्रतिशत का मतदान किया जाएगा व चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा क्योंकि आज तक बड़ा भंगाल में बैजनाथ के किसी भी पार्टी के विधायक ने बड़ा भंगाल जाकर वहां के लोगों की सुध नहीं ली है और न ही कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र के सांसदों ने इस इलाके की सुध ली है।