यहां बिजली-पानी के लिए मचा हाहाकार, गंभीर नहीं सरकार

Tuesday, Feb 12, 2019 - 03:19 PM (IST)

सलूणी (चम्बा): बिजली 5 दिन से बंद है और विभाग के पास स्टाफ नहीं। जो कर्मचारी लगे हैं वे भी तिनका-तिनका, ऐसे में आने वाले 15 दिन जिला में और कठिनाई से बीतने वाले हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि हजारों गांव अंधेरे में हैं और व्यवस्था बनाने को 15 कर्मचारी जिला कांगड़ा से मंगवाए गए हैं, जिनमें 10 नूरपुर और 5 देहरा से हैं, ऐसे में अतिरिक्त कर्मचारी मंगवाकर जल्द बिजली बहाली की बातें की जा रही हैं। बच्चों की परीक्षाएं सिर पर हैं। बिना बिजली कैसे होगी तैयारी। तीसा, भरमौर और सलूणी के हजारों घर अंधेरे में हैं। लोगों की चिंता यह भी है कि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में फिर मौसम खराब होने बारे चेताया है, ऐसे में क्या होगा। लोग कहने लगे हैं कि सरकार जिला में ब्लैकआऊट को हल्के में ले रही है या फिर उच्च स्तर पर बैठे अधिकारी इसे हल्के में ले रहे हैं।

13 व 14 फरवरी को फिर खराब होगा मौसम

सलूणी और चम्बा के बाजारों में बिजली व्यवस्था बहाल होने से थोड़ी राहत मिली है लेकिन कई ग्रामीण क्षेत्र अभी तक अंधेरे में डूबे हैं। मौसम विभाग ने 13 व 14 फरवरी को फिर से मौसम के खराब होने की चेतावनी जारी कर रखी है। अगर मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप फिर से जिला चम्बा के ऊंचे रिहायशी क्षेत्रों में बर्फबारी होती है तो उक्त प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के सब्र का पैमाना भी छलक सकता है। उधर, डी.सी. ने कहा कि जिला में बिजली, पेयजल और सड़कों की बहाली के काम की प्रगति की समीक्षा को लेकर मंगलवार को भी बैठक की जाएगी।

सलूणी में लोग खुद ही ठीक करने लगे विद्युत लाइनें

सलूणी के भांदल, किहार, सनू, डांड, थूरी, किलोड़, डियूर, बड़ेला, कंदवारा, हडज़ोतां व लनौट एरिया पूरी तरह ब्लैकआऊट हैं। इन क्षेत्रों की लगभग 20 से 25 हजार की आबादी पूरी तरह कटी हुई है। दूसरी तरफ विभाग के पास स्टाफ की कमी के चलते राहत जल्दी मिलने की उम्मीद भी कम ही दिख रही है। आलम यह है कि लोग खुद ही बिजली लाइनें ठीक करने लगे हैं। जहां तक अधिकारियों व कर्मचारियों की बात है तो वे दिन-रात एक करके बाधित हुई सेवाओं को बहाल करने में जुटे हुए हैं लेकिन सरकार ने अभी तक संबंधित विभागों को इस स्थिति से निपटने के लिए न तो मैन पावरऔर न ही अतिरिक्त मशीनरी मुहैया करवाई है।

छोटे वाहनों में पहुंचाए जाएंगे बिजली उपकरण

डी.सी. हरिकेश मीणा का कहना है कि जहां पर सड़क बंद होने या किसी अन्य वजह से बिजली उपकरणों को बड़े व भारी वाहनों के माध्यम से पहुंचाने में दिक्कत पेश आ रही है वहां पर छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाएगा।

सी.एम. के निर्देशों को हल्के में न लें अधिकारी

जिला अध्यक्ष भाजपा  डी.एस. ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने डी.सी. चम्बा सहित सभी विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि हिमपात से प्रभावित लोगों की  सुविधाएं शीघ्र बहाल की जाएं। जो अधिकारी हल्के मेंं लेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विद्युत विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि मंगलवार तक सलूणी के आसपास के गांवों मेंं बिजली आपूर्ति बहाल करें। अगले 2 दिनों मेंं बिजली बाधित पंचायतों मेंं बिजली मुहैया करवा दी जाएगी।

 

Vijay