यहां 8 साल से एक कमरे में चल रहा स्कूल, 32 छात्रों का भविष्य दांव पर (Video)

Thursday, Sep 20, 2018 - 02:38 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): प्रदेश के सबसे साक्षर जिला हमीरपुर में नौनिहालों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाने के दावे हवा हवाई होते नजर आ रहे हैं, क्योंकि यहां एक ही कमरे में पांच कक्षाएं चल रही है तो उसी कमरे में दफ्तर भी काम कर रहा है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आखिर कैसे नौनिहाल शिक्षा ग्रहण कर रहे होंगे। कुछ ऐसा ही नजारा हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंडल के तहत आने वाले प्राथमिक स्कूल सौर में देखने को मिला। जहां पर पहली से 5वीं तक की कक्षाएं एक ही कमरे में चल रही हैं। 


जहां एक ओर हिमाचल सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। लेकिन शिक्षा में सबसे अग्रणी जिला हमीरपुर की बात की जाए तो यहां के बड़सर उपमंडल के प्राथमिक स्कूल सौर में पहली कक्षा से लेकर पांचवीं कक्षा तक छात्र एक ही कमरे में पढ़ाई करने को मजबूर है। इस स्कूल में 32 छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वहीं पीटीए प्रधान एवं पूर्व बार्ड सदस्य पवन कुमार का कहना है कि इस बारे में स्कूल प्रबंधन को अवगत करवाया है लेकिन कुछ नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि मजबूरन बच्चों को एक ही कमरे में शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती है जिससे पढ़ाई नाममात्र ही होती है।


स्थानीय लोगों का कहना है कि इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी तो स्कूल में चार से पांच कमरे थे। कमरे कच्चे होने के कारण 2010-11 में गिर गए। तब से ही एक ही कमरे में बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए मजबूर हैं। नौनिहालों ने बताया कि जब बारिश होती है तब बच्चों को बैठने में बड़ी परेशानी आती है। स्कूल का फर्नीचर भी उसी कमरे में रखा हुआ है। बच्चों को कड़ी धूप में बैठकर दोपहर का भोजन करना पड़ता है। वही उप जिला शिक्षा अधिकारी देशराज भरवाल ने माना कि एक ही कमरे में पांचों कक्षाएं चल रही है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा स्कूल के नए भवन के लिए एस्टीमेट विभाग को भेज दिया गया है लेकिन एस्टीमेट अभी तक मंजूर नहीं हो पाया है। 

Ekta