यहां वन माफिया के हौसले बुलंद, खैर के सैंकड़ों पेड़ों पर चलाई कुल्हाड़ी

Saturday, Mar 10, 2018 - 12:48 AM (IST)

नादौन: नादौन उपमंडल की कलूर पंचायत के बल्ला क्षेत्र में वन माफिया के हौसले काफी बुलंद हो गए हैं। यहां पर खैर के सैंकड़ों पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई गई है। वन माफिया ने अवैध रूप से खैर के पेड़ों को काटने का धंधा काफी दिनों से चलाया हुआ था और इस गोरखधंधे की किसी को कानोंकान खबर नहीं हुई। जब सैंकड़ों पेड़ों को काटकर वन माफिया ले गया तब सूचना मिलने पर वन विभाग हरकत में आया और मामले की छानबीन शुरू की। 

स्थानीय लोगों ने विभाग को दी सूचना
उक्त क्षेत्र में कुछ दिनों से जब रात के अंधेरे में ट्रैक्टरों की आवाजाही बढ़ गई तो स्थानीय लोगों को किसी अवैध काम का अंदेशा हुआ। जब उन्होंने जांच की तो पता चला कि कई पेड़ों को तो सबूत मिटाने की फिराक में जड़ों से ही उखाड़ दिया गया है। लोगों ने मामले की सूचना वन विभाग नादौन को दी, जिस पर कार्रवाई करते हुए आर.ओ. नादौन ने मौके का दौरा किया तथा अवैध रूप से काटे गए पेड़ों के ठूंठों की जांच की।

वन विभाग का या निजी भूमि से काटे पेड़ 
वन विभाग नादौन के रेंज अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि अभी यह साफ  नहीं हुआ है कि यह क्षेत्र वन विभाग के अंतर्गत आता है या किसी की निजी भूमि है। राजस्व विभाग से निशानदेही लेने के बाद भूमि की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। अगर निजी भूमि से भी पेड़ काटे गए हैं तो भी इसकी जांच की जाएगी। वन विभाग ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।