यहां प्राचीन बावड़ी दूषित, पानी की जांच हुई तो उड़े सबके होश

Thursday, Feb 15, 2018 - 10:28 AM (IST)

सोलन (चिनमय): सोलन के साथ लगती पंचायत पड़ग में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां स्थित एक प्राचीन बावड़ी के पानी में अचानक ही पेट्रोल की स्मेल लोगों को आने लगी। जब लोग पानी पीते थे तो उन्हें पेट्रोल के स्वाद का आभास होता था। कुछ लोगों में तो यह भी चर्चा थी कि जहां बावड़ी है, वहां नीचे पेट्रोल हो सकता है। 


इस बावड़ी के आस पास रहने वाले कामगार अचानक बीमार होना शुरू हो गए थे।  जिसका मुख्य कारण गंदा पानी उपयोग में लाना था। जब इस पानी के बावड़ी की जांच करवाई गई तो पाया कि पानी में पेट्रोल मिला हुआ है। बावड़ी के ऊपर स्थिति पेट्रोल पम्प में रिसाव हो रहा है जो उसको प्रदूर्षित कर रहा है।


इस बारे में पंचायत के प्रधान जगदीश वर्मा का कहना है कि उनकी प्राचीन बावड़ी पूरी तरह से प्रदूर्षित हो चुकी है। जिसके कारण लोग भी बिमार पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह आगामी ग्राम सभा में इस मामले उठाएंगे और जिला प्रशासन को वह सूचित कर चुके हैं।  


गांव के वार्ड सदस्य ने कहा कि बावड़ी का पानी वह पीने के साथ-साथ फसल की सिंचाई के लिए भी उपयोग करते हैं। लेकिन पानी दूषित होने से वह न ही पीने के लिए कर पा रहे हैं और न ही वह इस से खेतों को सींच पा रहे हैं। उनकी फसल खराब होने की कगार पर पहुंच चुकी है। इसलिए दोषी व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।