यहां बैंक में नौकरी का सुनहरा मौका, जानें कैसे करें आवेदन

Saturday, Jan 28, 2017 - 03:46 PM (IST)

शिमला:सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक में अप्रेंटिस क्लर्क के पदों पर भर्तियां निकली है। अप्रेंटिस क्लर्क के 113 पद भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों को भरने के लिए राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड लिखित परीक्षा लेगा। पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 से 35 साल की होगी। इच्छुक युवा 9 फरवरी तक इन पदों के लिए बोर्ड की वेबसाइट www.hpbose.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए ग्रेजुएशन करने वाले आवेदन कर सकते हैं।


6 हजार रुपए का मिलेगा मासिक मानदेय  
चयनित युवाओं को 6 हजार रुपए का मासिक मानदेय मिलेगा। 90 अप्रेंटिस क्लर्क पदों पर जहां परिणाम घोषित होते ही नियुक्तियां कर दी जाएंगी, वहीं 23 अन्य पदों के लिए प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी। यह सूची परिणाम घोषित होने के एक साल तक मान्य होगी। मूल रूप से हिमाचली युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग से 31, अनुसूचित जाति से 13, अनुसूचित जनजाति से 2 और अन्य पिछड़ी जातियों व वर्गों से 9 पद भरे जाएंगे। एक्स सर्विस मैन कोटे में सामान्य वर्ग से 8, अनुसूचित जाति से 2, अनुसूचित जनजाति से 1 और अन्य पिछड़ी जातियों व वर्गों से 2 पद भरे जाएंगे। अप्रेंटिस क्लर्क के पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के युवाओं को 600 रुपए एप्लीकेशन फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ी जातियों व वर्गों, दिव्यांग,  अंत्योदय और गरीबी रेखा से नीचे तथा स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों के कोटे से आने वाले युवाओं को 400 रुपए फीस देनी होगी। 


इतने नंबरों की होगी लिखित परीक्षा
स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 2 घंटे की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी। लिखित परीक्षा 88 नंबरों की होगी। इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा की तारीख जल्द घोषित की जाएगी।