यहां 95% छात्र अंग्रेजी परीक्षा में फेल, कॉलेज के छात्रों ने रूसा के विरुद्ध आयोजित की  रोष बैठक

Thursday, Mar 22, 2018 - 01:00 PM (IST)

भरमौर: भरमौर डिग्री कॉलेज के 95 प्रतिशत छात्र अंग्रेजी परीक्षा में फेल हो गए है। भरमौर में पांचवे सैमेस्टर की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में फेल घोषित किए गए छात्रों में से किसी छात्र को एक अंक मिला है तो किसी को शून्य दिया गया है। परीक्षा परिणाम से हैरान कॉलेज के छात्रों ने बुधवार को महाविद्यालय परिसर में रूसा के विरुद्ध एक रोष बैठक आयोजित की। बैठक में सी.एस.ए. केपदाधिकारियों सहित सभी छात्र-छात्राओं ने इसमें भाग लिया। 


जिसमें उन्होंने संबोधित करते हुए केंद्रीय छात्र संघ की अध्यक्ष अनीता कुमारी, सदस्य अमित, ममता, अनिल, सुविधा, अक्षय व सीजन आदि ने कहा कि यह समस्या मात्र इसी महाविद्यालय में नहीं अपितु पूरे प्रदेश भर के महाविद्यालयों में घट रही है। रूसा के तहत छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सही नहीं किया गया है जिस कारण छात्रों को फेल होना पड़ा है। उन्होंने विश्वविद्यालय कुलपति व प्रदेश सरकार से मांग की है कि मामले की गंभीरता को समझते हुए उच्च स्तरीय जांच की जाए व तुरंत उत्तर पुस्तिकाओं का पुन: मूल्यांकन किया जाए। उन्होंने कहा कि रूसा सैमेस्टर परीक्षा परिणाम घोषित करने में ज्यादा समय ले रहा है जिससे छात्रों की अगली कक्षाओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। 


अमित कुमार ने कहा कि पहले, दूसरे व तीसरे सैमेस्टर से अनुपूरक उत्तीर्ण विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में दाखिला मिल जाता है जबकि स्नातकोत्तर में दाखिला पूर्ण रूप से पास होने पर ही मिलता है जबकि रूसा परीक्षा परिणाम निकालने में ही 6-6 माह का समय बर्बाद कर रहा है। अगर किसी छात्र-छात्रा की द्वितीय अथवा प्रथम वर्ष की परीक्षाएं पूर्णतय: पास नहीं हो पाए तो उन्हें परीक्षा परिणाम देरी घोषित होने के कारण वापिस प्रथम सैमेस्टर में आना पड़ सकता है जिस कारण छात्रों में काफी रोष है। इस संदर्भ में महाविद्यालय के प्रवक्ता रघुवीर सिंह ने कहा कि अधिकांश छात्रों का उत्तीर्ण न होना चौंकाने वाला है क्योंकि जहां तक बच्चों की पढ़ाई के स्तर को वे जानते हैं तो इतना तो कहा जा सकता है कि वे शून्य व एक अंक से अधिक के दावेदार थे। 

Punjab Kesari