यहां डायरिया ने पसारे पांव, 4 नए मामले सामने आने से मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 150

Thursday, Jul 12, 2018 - 03:55 PM (IST)

मंडी: कटौला ब्लॉक के 4 गांवों में डायरिया फैला हुआ है। बीते बुधवार को मरीजों की संख्या 150 पहुंच चुकी है। बुधवार को बमसाई गांव में डायरिया के 4 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले इस गांव में 92 लोग डायरिया की चपेट में आए थे। 4 जुलाई से फैले डायरिया के चलते स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पर मरीजों को उपचार दे रही है, वहीं आशा वर्कर्ज भी गांव के लोगों को ओ.आर.एस. घोल व डायरिया की दवाइयां दे रही हैं। हालांकि बमसाई गांव के लोगों में अब डायरिया पर कंट्रोल है, वहीं हंसू, काहू व कहुधार में लोगों को डायरिया की दवाइयां दी जा रही हंै।


स्वास्थ्य विभाग ने भरे हैं पानी के सैंपल
डायरिया ग्रसित गांव में पहले आई.पी.एच. विभाग द्वारा पानी के सैंपल भरे थे, जिसमें सैंपल सही पाए गए हैं। लेकिन उसके बाद वहां से स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी पानी के सैंपल भरे गए हैं, जिनकी अब तक रिपोर्ट नहीं आई है। डायरिया से ग्रसित मरीजों का नगवाईं अस्पताल में उपचार चल रहा है, जिसमें कईयों को भेज दिया गया है।


पानी के सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर ने बताया कि बुधवार को डायरिया के 4 नए मामले आए हैं, जिनका नगवाईं अस्पताल में उपचार चल रहा है। लोगों को उबला पानी पीने की हिदायत दी गई है, वहीं आई.पी.एच. द्वारा लिए पानी के सैंपल सही पाए गए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पानी के सैंपल लिए गए हैं, जिसकी अभी रिपोर्ट आना बाकी है। 


उबले हुए व क्लोरीन युक्त पानी का करें सेवन
डायरिया से बचाव के लिए उबले हुए पानी का सेवन करें और साथ ही ओ.आर.एस. का घोल पीएं, वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गांव में जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि क्लोरीन युक्त पानी ही पीएं।

Vijay