यहां 21,840 उम्मीदवारों ने दी HAS की परीक्षा

Monday, Jun 25, 2018 - 09:23 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा संयुक्त प्रतियोगी प्रीलिमिनरी परीक्षा (एच.पी.ए.एस.) में 21,840 उम्मीदवारों ने दी। इस परीक्षा के लिए प्रदेश के 14 शहरों में कुल 148 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। यह परीक्षा शिमला, सोलन, मंडी, सुंदरनगर, पालमपुर, कांगड़ा, धर्मशाला, नाहन, ऊना, हमीरपुर, चम्बा, बिलासपुर व कुल्लू में स्थापित परीक्षा केंद्रों पर हुई। हालांकि इस परीक्षा में बैठने के लिए 43,402 उम्मीदवार पात्र पाए गए थे, जिनमें से 21,840 उम्मीदवार ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे। शिमला में इस परीक्षा के लिए 42 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां पर 6135 उम्मीदवार परीक्षा में बैठे।

रविवार को हुई यह परीक्षा दो सत्रों में की गई। पहला सत्र सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक आयोजित किया गया जबकि दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक आयोजित हुआ। एच.ए.एस. की प्रीलिमिनरी परीक्षा के तहत पहले सत्र में जनरल स्टडीज के प्रश्न पूछे गए, जबकि दूसरे सत्र में एप्टिट्यूड टैस्ट हुआ। उल्लखेनीय है कि बीते जनवरी माह में जारी अधिसूचना के तहत इस प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एच.पी.ए.एस.) के कुल 10 रिक्त पद भरे जाएंगे। इन 10 पदों में से एक-एक पद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओ.बी.सी. और हिमाचल प्रदेश के एक्स-सॢवसमैन (जनरल) के लिए आरक्षित रखे गए हैं जबकि शेष 6 रिक्त पद अनारक्षित रखे गए हैं।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पुलिस सेवा के 2 रिक्त पदों को भी भरा जाएगा। इसी तरह हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2017 के माध्यम से एक पद फूड सिविल सप्लाइज एंड कंज्यूमर्स अफेयर्स में डिस्ट्रिक कंट्रोलर का रिक्त पद भरा जाएगा, जबकि तहसीलदार के 14 रिक्त पदों को भी इस प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। इसके अलावा ब्लॉक डिवैल्पमैंट ऑफिसर के 4 पद भी इस परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि यदि प्रदेश सरकार की ओर से उक्त रिक्त पदों के अलावा अन्य रिक्त पदों की सूचना 31 मई, 2018 तक हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग को प्राप्त होता है तो इसे भी हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2017 के माध्यम से भरा जाएगा।

kirti