यहां बसों की छतों पर हो रहा ‘मौत का सफर’

Saturday, Aug 05, 2017 - 09:57 PM (IST)

चुवाड़ी: भारी बरसात के कारण चुवाड़ी क्षेत्र के रास्तों की हालत काफी खस्ता हो गई है और जगह-जगह भू-स्खलन होने से इन तंग होती जा रहीं सड़कों पर अब वाहन चलाना भी जोखिमपूर्ण बन गया है लेकिन इस हकीकत को नजरअंदाज करते हुए कुछ निजी बस चालक अपनी बसों में ओवरलोडिंग करते हुए देखे जा रहे हैं। शनिवार को चुवाड़ी से रायपुर-ददरियाड़ा को जाने वाली एक निजी बस की छत पर स्कूल के बच्चे सफर कर रहे थे। जब स्कूल में बच्चों को छुट्टी होती है तो जल्द ही घर पहुंचने की लालसा में उनमें अफरा-तफरी मच जाती है और बस की छत पर भी चढ़ जाते हैं। हालांकि बसों की छतों पर सफर करना गैर-कानूनी है और ऐसा करने वालों पर कड़े दंड का प्रावधान भी रखा गया है फिर भी उन्हें सफर करने से रोका नहीं जा रहा है, ऐसे में यातायात कानून की सरेआम अवहेलना की जा रही है। 

ओवरलोडिंग के चलते हुईं कई दुर्घटनाएं
लोगों का कहना है कि जिला चम्बा में ऐसी ओवरलोडिंग के चलते पिछले कुछ समय में कई दुर्घटनाएं भी सामने आई हैं और उनसे भारी जानमाल का नुक्सान भी हुआ है परंतु कुछ समय तक कड़े कानून की दुहाई देने के उपरांत सब कुछ भुला दिया जाता है और फिर ऐसी ही किसी दुर्घटना के इंतजार में प्रशासन भी रहता है। लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र के अंतर्गत रायपुर, जोत व होबार आदि मार्गों पर चलने वाली ऐसी बसों पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए ताकि इन जर्जर सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की आशंका पर पूर्ण विराम लगाया जा सके।

क्या कहते हैं अधिकारी
एस.डी.एम. भटियात अश्विनी सूद ने कहा कि बसों की ओवरलोडिंग पर नियंत्रण रखने के लिए वह निगम के अधिकारियों व पुलिस को निर्देश देंगे। एस.एच.ओ. चुवाड़ी महेंद राणा ने कहा कि पुलिस ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों पर कड़ी कार्रवाई कर रही है। अगर ऐसा कोई मामला है सामने आता है तो उस पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं आर.टी.ओ. चम्बा ओंकार सिंह ने कहा कि बसों की छतों पर सवारियों को ढोने वाली बसों की पूरी निगरानी रखने हेतु पुलिस को निर्देश दिए गए हैं।