सिरमौर में हैल्पलाइन नंबर 1077 कोरोना मरीजों के लिए बना संजीवनी

Wednesday, Jun 16, 2021 - 11:33 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान जिला मुख्यालय में स्थापित आपातकालीन संचालन केंद्र के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की सहायता हैल्पलाइन नंबर 1077 से की जा रही है। लगभग 3 सप्ताह पूर्व शुरू हुई इस हैल्पलाइन के माध्यम से 24 घंटे लोगों को दवाइयों, एम्बुलैंस, ऑक्सीजन और अन्य आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। अभी तक इस हैल्पलाइन नंबर पर लगभग 100 कॉल्स प्राप्त हुई हैं और सभी को सहायता उपलब्ध करवाई गई है।

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान लोगों को दवाइयों, एम्बुलैंस और ऑक्सीजन से संबंधित कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने जिला स्तरीय समिति का गठन किया। इसी कड़ी में लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला आपातकालीन संचालन केंद्र में प्रभारी, नोडल अधिकारी और चिकित्सा अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो रोटेशन आधार पर 24 घंटे लोगों को सहायता प्रदान कर रहे हैं।

जिला राजस्व अधिकारी व प्रभारी जिला आपातकालीन संचालन केंद्र नारायण चौहान ने बताया कि हैल्पलाइन नंबर 1077 पर अब तक होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों द्वारा एम्बुलैंस उपलब्ध करवाने से संबंधित 6 कॉल्स आईं और उन्हें समय पर एम्बुलैंस सुविधा उपलब्ध करवाई गई। इसके अतिरिक्त कोरोना संक्रमितों ने दवाई से संबंधित जानकारी के लिए 11 कॉल कीं, जिनका समाधान करते हुए चिकित्सकों द्वारा दवाई से संबंधित परामर्श दिया गया। ऑक्सीजन की कमी को लेकर 2 कॉल प्राप्त हुईं, जिसके लिए भी उचित परामर्श प्रदान किया गया। कोरोना महामारी से संबंधित अन्य जानकारी को लेकर व ई-पास से संबंधित जानकारी के लिए लोगों ने हैल्पलाइन नंबर 1077 पर 79 कॉल्स कीं और आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

आपातकालीन संचालन केंद्र 1077 में जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा, जिला भाषा अधिकारी कांता नेगी, तहसीलदार निर्वाचन राजेश तोमर और नायब तहसीलदार निर्वाचन गोपी चंद डोगरा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार चिकित्सीय परामर्श हेतु 4 चिकित्सा अधिकारी व एक सहायक चिकित्सा अधिकारी रोटेशन आधार पर 24 घंटे लोगों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं।

Content Writer

Vijay