विभागों के साथ बेहतर तालमेल में मिलेगी मदद, गैर-सरकारी संस्थाओं की तैयार होगी प्रोफाइल

Wednesday, Nov 06, 2019 - 11:59 AM (IST)

चंबा (ब्यूरो): जिला में आपदा प्रबन्धन के दृष्टिगत गैर-सरकारी संस्थाओं की डायरैक्टरी व प्रोफाइल भी तैयार की जाएगी। यह बात डी.सी. विवेक भाटिया ने जिला आपदा प्रबंधन तथा हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान मेें आज यहां आपदा प्रबंधन न्यूनीकरण में सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं का समन्वय तथा अन्तर एजैंसी समूह का गठन विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इंटर एजैंसी ग्रुप के माध्यम से बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन व अन्य विभागों के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रभावशाली आपदा प्रबंधन व जोखिम न्यूनीकरण में सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं के समन्वय से दक्षतापूर्ण कार्य किया जा सकता है। विवेक भाटिया ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए प्रथम चरण में व्यापक स्तर पर जागरूकता लाना, किसी भी आपदा से निपटने के लिए अपने को तैयार रखना तथा प्रभावी प्रतिक्रिया का होना नितांत आवश्यक है। डी.सी. ने कहा कि जिला में आपदा प्रबंधन के लिए गैर-सरकारी संस्थाओं की सहभागिता व प्रशिक्षण पर ध्यान केन्द्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। गैर-सरकारी संस्थाओं के पास किसी भी क्षेत्र विशेष की भौगोलिक व सामाजिक परिस्थितियों के बारे में अच्छी जानकारी उपलब्ध होती है।

स अवसर पर आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ नवनीत यादव ने आपदा से जुड़े विभिन्न विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस मौके पर उपस्थित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए तथा जानकारी भी सांझा की। बैठक में एस.डी.एम. शिवम प्रताप सिंह, गैर-सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि स्वर्ण दीपक रैणा, टी.सी. सावन, सुनील कुमार, आशीष शर्मा, गिरीश चन्द भट्ट, पी.के. सोनी, सुरज कुमार, अनिल कुमार, जिवेन डेनियल, अमित कुमार दास, दीपक कुमार और जगत राम शर्मा तथा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित थे।

Edited By

Simpy Khanna