रोहतांग दर्रे में 2 फुट से अधिक बर्फबारी, कुल्लू से लाहौल- स्पीति का संपर्क कटा

Thursday, Nov 07, 2019 - 11:24 PM (IST)

मनाली (सोनू): लाहौल को मनाली से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। दर्रे में अब तक 2 फुट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है, जिससे लाहौल-स्पीति का कुल्लू से संपर्क कट गया है। 2 दिन पहले ही बीआरओ ने डेढ़ फुट बर्फ हटाकर रोहतांग दर्रे को वाहनों के लिए बहाल किया था लेकिन रात से हो रही बर्फबारी से रोहतांग एक बार फिर वाहनों के लिए बंद हो गया है। लाहौल की ओर जा रहे वाहनों को प्रशासन ने गुलाबा से वापस लौटा दिया है जबकि लाहौल से मनाली आ रहे वाहनों को कोकसर में ही रोक लिया गया है।

जिला मुख्यालय केलांग में भी 2 इंच ताजा हिमपात हुआ है। लाहौल के दारचा व जिस्पा घाटी सहित गाहर व चंद्रा घाटी में बर्फ की सफेदी बिछ गई है। गोंधला, सिसु व कोकसर गांव में भी आधा फुट हिमपात हुआ है। राहनीनाला में 9 इंच, मढ़ी में 7 इंच, ब्यासनाला में आधा फुट, राहलाफाल में 5 इंच तथा गुलाबा व फातरु में 3 इंच हिमपात हुआ है। मनाली के कोठी व सोलंगनाला में भी हल्का हिमपात हुआ है।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि रोहतांग दर्रे में हो रही बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों को कोठी व गुलाबा तक ही जाने की अनुमति दी गई है। बर्फबारी से रोहतांग दर्रा एक बार फिर वाहनों के लिए बंद हो गया है। बीआरओ द्वारा रोहतांग बहाली के बाद ही लाहौल के लिए वाहनों की आवाजाही सुचारू हो सकेगी। उन्होंने सैलानियों से आग्रह किया कि वे कोठी व गुलाबा के बीच ही बर्फ के फाहों का आनंद उठाएं।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि बीआरओ ने 3 दिन पहले ही रोहतांग दर्रा बहाल किया था तथा बारालाचा दर्रे में भी वाहनों की आवाजाही शुरू करवा दी थी लेकिन एक बार फिर बर्फबारी होने से रोहतांग व बारालाचा दर्रा बंद हो गया है। उन्होंने बताया कि मौसम ने साथ दिया तो बीआरओ न केवल रोहतांग दर्रे को बहाल करेगा बल्कि लेह को भी एक बार मनाली से जोडऩे का प्रयास करेगा। उन्होंने सैलानियों से आग्रह किया कि वे जोखिम न उठाएं तथा मौसम खुलने का इंतजार करें।

Vijay