सिरमौर में भारी हिमपात, यातायात के लिए सभी सडकें ठप, बिजली व पेयजल समस्या हुई विकराल(Video)

Saturday, Dec 14, 2019 - 03:22 PM (IST)

नाहन/सिरमौर (सतीश/गोपाल): सिरमौर जिला के ऊपरी इलाके में भारी हिमपात हुआ है। देर रात हुए हिमपात से क्षेत्र में यातायात सहित अन्य व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई है। हरिपुरधार में करीब डेढ़ फुट जबकि इसके आस पास वाले क्षेत्र में 2 से 3 फीट हिमपात हुआ है। इलाके में यातायात व्यवस्था की अगर बात करें तो सभी सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह से बाधित हो चुकी हैं।

ग्रामीण इलाकों में दर्जनों छोटे-बड़े वाहन फंसे हुए हैं। अंदाजन लोगों को यहां पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। जिला के ऊपरी इलाकों को जोड़ने वाली तमाम सड़कें कल से ही बंद हैं लिहाजा जिला मुख्यालय सहित अन्य कई क्षेत्रों से इलाके का संपर्क कटा हुआ है।

हालांकि लोक निर्माण विभाग ने मार्ग बहाली का कार्य शुरू कर दिया है।बर्फबारी के कारण इलाके में बिजली व पानी की समस्या ने भी लोगो की मुश्किलें बढा दी हैं। पिछले 3 दिनों से जहां कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप है वहीं पेयजल लाईने जाम होने से पीने के पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

इस बर्फबारी के बाद बागवानी व किसानी वर्ग से जुड़े लोग खुश नजर आ रहे हैं। लोगो का कहना है कि फसलों व कई फलों के लिए यह बर्फबारी किसी वरदान से कम नहीं है। लोग लंबे समय से यहां बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे।


राजगढ़

राजगढ़ के साथ लगती ऊंची पहाड़ियों जिसमें घौटाडी, ठंडीधार, बनालीधार ,सतामू नाला ,बथाऊधार सहित हाब्बन ने चांदी की सफेद चादर ओढ ली है। यह इस क्षेत्र का पहला हिमपात है और कल रात्रि हिमपात के बाद आज सुबह जब हिमपात की मोटी परत पर धूप खिली। जिसका नजारा कुछ ओर ही था। जिससे किसानो व बागवानो के चेहरे खिल उठे। क्योंकि यह हिमपात किसानो व बागवानो के लिए संजीवनी साबित होगा। उनका कहना है कि जितना ज्यादा हिमपात होगा उतनी ही फलदार पौधों, सेब ,आडू ,पलम,खुमानी आदि की बंपर सैटिग होगी। वहीं हिमपात से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हिमपात के कारण पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है यहा अलग-अलग स्थानों पर एक फूट तक हिमपात हुआ। राजगढ, नौहराधार सहित हरिपुरधार सड़क पर कल शाम से वाहन की आवाजाही बंद हो गई है और आज शाम तक सड़क पर वाहनों की आवाजाही चालू हो पाएगी।

Edited By

Simpy Khanna