भारी बारिश से ऊना के संतोषगढ़ में बाढ़ जैसे हालात, जलमग्न हुआ क्षेत्र (Watch Pics)

Sunday, Aug 18, 2019 - 05:20 PM (IST)

संतोषगढ़: शनिवार दोपहर से हो रही मूसलाधार बारिश से ऊना जिला के संतोषगढ़ नगर के कई वार्डों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से अजौली से लेकर पूरे एरिया का बरसाती पानी इंद्र पैलेस के सामने से होता हुआ संतोषगढ़ बाल विद्यालय, सीएचसी के रास्ते इसके साथ लगते एरिया में बाढ़ की तरह फैल गया और वार्ड नंबर- 2 के इस सारे एरिया के घरों को पूरी तरह से जलमग्र कर दिया। इस बरसाती पानी के बहाव ने लोगों के घरों और कमरों में तबाही मचा दी।

वार्ड नंबर-2 के निवासियों ने बताया कि बारिश का पानी उनके पूरे घर के प्रत्येक कमरे में लगभग 2 फुट तक घुस गया है। इससे उनके घरों में बैड, फर्नीचर तथा घर का अन्य सामान पूरी तरह से खराब हो गया। इन लोगों का कहना है कि उनके घर का लेवल सड़क से नीचा है और सड़क के किनारे बने नालों की पूरी तरह से सफाई और निकासी न होने की वजह से ये नाले बारिश के पानी के बहाव को उठा नहीं पाते हैं और पानी उलटकर उनके घरों में घुस जाता है।

घरों में 4 फुट तक घुसा पानी

उधर, इंद्र पैलेस के सामने छिंदर इत्यादि के घरों में तो पानी लगभग 3 से 4 फुट तक अंदर घुस गया और वहां का एरिया तालाब में तबदील हो गया। इसके आगे स्कूल और सीएचसी परिसर तथा कमरों में लगभग 3 फुट तक पानी घुस गया। वार्ड नंबर-3 सनोली सड़क पर भी बरसाती पानी ने खूब तांडव मचाया। वार्ड नबंर-3 के निवासी शिंगारा सिंह व अजैब सिंह के घरों में पानी घुसने से उनके घर जलमग्र हो गए। उधर, सनोली में सड़क के किनारे बनी दुकानें भी पानी में डूब गईं और हालात इतने बदतर हो गए कि लोगों को टुल्लू पम्प लगाकर दुकानों से पानी बाहर निकालना पड़ा।

समस्याएं हल नहीं हुईं तो करेंगे आंदोलन

वार्ड नंबर-2 के एरिया के लोगों में स्थानीय नगर परिषद के प्रति रोष व्याप्त है। नगरवासियों का कहना था कि उन्होंने कई बार नुमाइंदों और नगर परिषद के अधिकारियों से इस समस्या को हल करने की गुहार लगाई, लेकिन उन्हें हर बार झूठे वायदों के लॉलीपॉप दिए गए। लोगों का कहना था कि अगर नगर परिषद ने इन समस्याओं को समय रहते हल नहीं किया तो मजबूरन उन्हें आंदोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ेगा।

अग्निशमन विभाग ने घरों से बाहर निकाला पानी

उधर, वार्ड नंबर-2 के एरिया में आए बाढऩुमा पानी के बहाव से डूबे घरों को पानी से बचाने के लिए डीसी ऊना को सूचित किया गया और डीसी ऊना संदीप कुमार ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को मौके पर भेजा। उन्होंने मौके पर आकर पूरे एरिया की स्थिति का आकलन किया और पाया कि पीछे से आ रहे पानी का बहाव काफी अधिक था और जब तक पीछे से आ रहा पानी बंद नहीं होगा तब तक लोगों के घरों से पानी का निकास करना संभव नहीं हो सकता था। दोपहर बाद जब पीछे से पानी आना बंद हो गया तो अग्निशमन केंद्र की गाड़ी को दोबारा संतोषगढ़ बुलाया गया और उन्होंने लोगों के घरों में घुसा पानी पम्प लगाकर बाहर निकाला।

Vijay