हिमाचल में जमकर बरसे मेघ, किसानों-बागवानों के खिले चेहरे

Thursday, Jun 14, 2018 - 06:03 PM (IST)

कुमारसैन (नीरज): हिमाचल में वीरवार दोपहर बाद करीब 3 बजे अचानक मौसम ने करवट बदली और बारिश को दौर शुरू हो गया जोकि शाम तक जारी रहा। बारिश होने के चलते लोगों को जहां तपती गर्मी से कुछ निजात मिली है, वहीं निचले इलाकों में किसानों व ऊंचाई वाले स्थानों में बागवानों को ये बारशि राहत लेकर आई है। उपमंडल कुमारसैन व पर्यटन नगरी नारकंडा की वादियां में करीब 2 सप्ताह बाद वीरवार को जमकर हुई बारिश से क्षेत्र के किसानों-बागवानों ने राहत महसूस की है। वहीं कांगड़ा जिला के पालमपुर व ज्वालामुखी में भी मुसलाधार बारिश होने का समाचार मिला है।


मानसून का इंतजार कर रहे बागवान
गौरतलब है कि पिछले 2 सप्ताह से लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण जहां पेयजल स्रोतों में पानी कम होने से पेयजल संकट गहराया हुआ है, वहीं बारिश न आने से सूखे में बागवानों की सेब की फसल के साथ-साथ सेब के पौधों पर भी संकट मंडराने लगा है। बारिश आने के साथ अब बागवानों को मानसून का इंतजार है ताकि सेब के फलों के साइज में बढ़ौतरी के साथ ही इस वर्ष की न्यू प्लांटेशन को भी जीवनदान मिल सके। उपमंडल कुमारसैन के नारकंडा, सेब उत्पादन में मशहूर कोटगढ़, थानेधार, छबीशी, बड़ागांव में जोरदार बारिश से गर्मी से भी निजात मिली है।


सेब की फसल के लिए बारिश बहुत जरूरी
कुमारसैन के मंढोली गांव के प्रगतिशील बागवान पी.पी. खाची ने बताया कि सेब की फसल के लिए बारिश का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि बारिश आने से जहां सेब के फलों के आकार में बढ़ौतरी होगी, वहीं नए पौधों के लिए भी लाभकारी रहेगा।

Vijay