24 घंटों में भारी बारिश ने हिमाचल में मचाया कहर, 10 लोगों की मौत

Monday, Aug 13, 2018 - 04:51 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश लोगों के लिए आफत बन कर आई है। इस जानलेवा बारिश से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। जहां बड़े पैमाने पर जानमाल, राजमार्गों, संपर्क सड़कों और रास्तों को नुकसान हुआ है वहीं स्थानीय जनजीवन भी अस्तव्यस्त हो गया है। राज्य में बारिश के फिलहाल थमने के आसार नकार नहीं आ रहे हैं।


राज्य के सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल के हिन्नेर पंचायत के चकला गांव सोमवार तड़के भूस्खलन के कारण एक ही परिवार के 4 लोगों की मलबे के नीचे दबने से मौत हो गई। मृतकों की शिनाख्त देवेंद्र (30), उसकी पत्नी पूनम तथा सात वर्षीय बेटी और चार वर्षीय पुत्र की मौत हो गई। अतिरिक्त जिला उपायुक्त विवेक चंदेल ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम कंडाघाट ने राहत और बचाव दल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि घटना के समय परिवार घर में सोया हुआ था। एक अन्य घटना में आज सोलन जिले में परवाणु के निकट कौशल्या नदी को पार करने का प्रयास कर रहा प्राइमरी कक्षा का एक छात्र बह गया।


जिला प्रशासन और ग्रामीण छात्र का पता लगाने में जुटे हुए हैं। बारिश के कारण राज्य हमीरपुर जिले के भोरंज की जरलोग पंचायत अंतर्गत एक गांव में भूस्खलन होने से एक महिला और उसकी पोती की मलबे के नीचे दब कर मौत हो गई। इनकी शिनाख्त क्रमश: लाजो देवी और तनु के रूप में की गई है। कुल्लू जिले के मणिकर्ण के निकट कोटलागा गांव में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में तीन घर बह गए हैं और इन घरों में रहने वाले तीन परिवारों के सदस्यों का कोई अता पता नहीं है। सोलन जिले के बरोटीवाला औद्योगिक कस्बे में गत रविवार को एक फैक्टरी की बाउंड्री की दीवार गिरने से तीन प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई। 

Ekta