परिवार पर टूटा तेज बारिश का कहर, दंपति सहित 4 साल के बच्चे को मिली दर्दनाक मौत (Video)

Sunday, Aug 12, 2018 - 07:22 PM (IST)

बद्दी (आदित्य): बद्दी के बरोटीवाला में रह रहे मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूर के परिवार पर शनिवार की रात मुसीबतों का पहाड़ बनकर टूटी है। उक्त परिवार को यह मालूम भी नहीं होगा कि यह रात उनको हमेशा के लिए मौत की नींद सुला देगी। बरोटीवाला में शनिवार रात को और रविवार सुबह हुई तेज बारिश के कारण नदी का पानी साथ में लगती रिटेनिंग दीवार को तोड़ते हुए स्लम क्षेत्र में घुसा गया। दीवार ढहने के चलते एक प्रवासी परिवार उसके नीचे दब गया। दीवार के नीचे दबने से एक चार वर्षीय बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसके मां-बाप इस हादसे में घायल हो गए, जिन्होंने बाद में पी.जी.आई. में दम तोड़ा।


जानकारी के अनुसार राजू (30) निवासी मध्य प्रदेश अपनी पत्नी शारदा (28) और बच्चे राहुल (4) के साथ बरोटीवाला में नदी के साथ में लगती जमीन पर झुगी में रहता था। राजू और उसकी पत्नी मजदूरी कर अपना जीवन निर्वाह कर रहे थे। शनिवार रात को राजू और उसका परिवार झुगी के अंदर सोया हुआ था कि रविवार सुबह साढ़े 6 बजे के करीब नदी में अचानक तेज बहाव आ गया और पानी साथ में लगती रिटेनिंग दीवार को तोड़ते हुए स्लम क्षेत्र में घुस गया। इस हादसे में पांच के करीबन झुगियां क्षतिग्रस्त हो गई और राजू की झुगी पर दीवार गिरने से उसका पूरा परिवार उसके नीचे दब गया। आसपास के लोगों ने एकत्रित होकर राजू, उसकी पत्नी व बच्चे को जब तक बाहर निकाला तब तक राजू का बेटा राहुल दम तोड़ चुका था। वहीं गंभीर रूप से घायल पति-पत्नी को तुरंत सी.एच.सी. बद्दी ले जाया गया, जहां से उन्हें पी.जी.आई. चंडीगढ़ रैफर कर दिया, यहां दोनों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।  

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जून माह में भी भीषण तूफान से बद्दी में एक उद्योग की 20 फीट ऊंची दीवार गिरने से आठ प्रवासी लोगों की मौत हो गई थी, जबकि इस हादसे में 7 अन्य प्रवासी गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। बावजूद इसके प्रशासन गहरी नींद से नहीं जाग पाया है और प्रशासन की लोकॉस्ट आऊस सकीम मात्र कागजों तक ही सीमित रह गई है। वैसे तो प्रशासन असुरक्षित क्षेत्र से स्लम को हटाने के बड़े-बड़े दावे करता है, लेकिन इस तरह के हादसे होने के बाद प्रशासन के हर दावे मात्र खोखले नजर आते हैं।

Ekta