कुल्लू के मलाणा गांव में भारी भूस्खलन, रास्ते का नामोनिशान मिटा (Watch Video)

Wednesday, Mar 27, 2019 - 02:36 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला के मलाणा गांव के समीप पहाड़ी से भारी बर्फबारी के कारण भारी भूस्खलन हो गया है। जिसके चलते गांव को पैदल जाने वाला एक मात्र रास्ते का नामोनिशान भी मिट गया। बता दें कि भारी भूस्खलन के कारण स्थानीय लोगों की कई बीघा भूमि व सेब के पौधों को भारी नुक्सान पहुंचा है और गांव के समीप नाले के साथ हुए भूस्खलन से रूक-रूक कर मलबा गिर रहा है जिससे ग्रामीणों को रास्ता बनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं काफी लोग अपने स्तर पर रास्ता बनाने के कार्य में जुट गए हैं।

स्थानीय पंचायत प्रधान भागे राम ने बताया कि गांव के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन रात के समय हुआ है जिससे गांव को जाने वाले एक मात्र रास्ता पैदल चलने के लिए बंद हो गया है जिससे गांव के ग्रामीणों की आवाजाही बंद हो गई है। गांव के स्थानीय निवासी बुघ को भूस्खलन के कारण दो दर्जन सेब के पेड़ नष्ट हो गए हैं।


उन्होंने कहा कि गांव के ग्रामीण रास्ता बनने के लिए कार्य कर रहे हैं जिससे प्रशासन से मांग की है कि पक्का रास्ता बनाने और भूस्खलन को रोकने के लिए डंगे लगाने के लिए आर्थिक मदद करें ताकि ग्रामीणों को चलने के लिए कोई असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारी बर्फबारी से मलाणा गांव में अभी एक फीट बर्फबारी है और ऐसे में भारी बर्फबारी के कारण जमीन धंस रही है जिससे जगह-जगह पर भूस्खलन से नुक्सान हो रहा है। उन्होंने प्रशासन से प्रभावित परिवारों को उचित सहायता की मांग की है।

Ekta