कुल्लू के विभिन्न क्षेत्रों में हुई भारी ओलावृष्टि से किसानों और बागवानों की फसलें तबाह

Friday, Oct 18, 2019 - 01:43 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में दोपहर बाद अचानक मौसम खराब होने से जिला की विभिन्न घाटियों में भारी ओलावृष्टि होने के खबर मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक कुल्लू जिला की गड़सा घाटी के शियाह गांव के आसपास के सभी क्षेत्रों व उझी घाटी के 18 मील के आसपास के क्षेत्रों में करीब 3.40 बजे से लेकर 4 बजे तक करीब 20 मिनट तक भारी ओलावृष्टि हुई जिसके कारण घाटी के किसानों की नकदी फसलें भी खराब हुई है।

वहीं ऊंची घाटी के कई क्षेत्रों में भारी ओलावृष्टि के कारण किसानों की सेब की फसल भगवानों की सेब की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है जिससे पूरे जिला में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होने से मौसम ने करवट बदली है और बारिश होने के बाद घाटी के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कुल्लू जिला की विभिन्न क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि के कारण ज्यादााा किसानों की नकदी फसलें जिसमें मटर,गोभी,शिमला मिर्च, मिर्च ,भिंडी , बैंगन सहित अन्य कई नकदी फसलें खराब हुई है। वहीं कुल्लू जिला के ऊपरी क्षेत्रों में कई भगवानों की सेब की फसल तबाह हुई है।

वहीं स्थानीय किसानों भगवानों की मानें तो अक्टूबर माह में हुई भारी ओलावृष्टि से कई नकदी फसलों के साथ बागवानों की सेब फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। बागवानों की मानें तो अक्टूबर माह में हुई ओलावृष्टि ने किसानों, बागवानों की नकदी फसलें खराब कर कमर तोड़ दी है। वहीं जिला की सभी घाटियों से ओलावृष्टि की समाचार मिल रहे हैं जिससे घाटी के एक घाटी में तापमान की गिरावट होने के कारण ठंडक हुई है। इस भारी ओलावृष्टि से अब कुल्लू जिला में सर्दी ने दस्तक दी है जिसके कारण लोगों को गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Edited By

Simpy Khanna