हिमाचल में एंट्री को लेकर मैहतपुर बॉर्डर पर उमड़ी लाेगाें की भीड़, प्रशासन के उड़े होश

Sunday, Apr 26, 2020 - 07:32 PM (IST)

ऊना (विशाल): दूसरे राज्यों से परमिटों के साथ मैहतपुर बॉर्डर पर रविवार को लगभग 2000 लोगों की आमद हुई। इस दौरान शाम 7 बजे तक लगभग 596 वाहनों को दस्तावेजी व अन्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद बॉर्डर क्रॉस करके लगभग 2000 लोगों को ऊना में आने दिया गया। इनमें सबसे अधिक संख्या कांगड़ा जिला के लोगों की रही जोकि डीसी कांगड़ा द्वारा जारी किए गए परमिटों के बाद अन्य राज्यों से अपने घरों को जाने के लिए मैहतपुर बॉर्डर के रास्ते प्रदेश में प्रवेश हुए।

मैहतपुर बॉर्डर से मैहतपुर बाजार तक पहुंच चुकी थी लाइन

बता दें कि सुबह से ही मैहतपुर में पंजाब-हिमाचल बॉर्डर पर सैंकड़ों लोगों की कतारें लग गईं, जिसको देखते हुए सरकारी तंत्र भी सकते में आ गया। यहां पहले रोजमर्रा की तरह स्वास्थ्य विभाग का एक ही स्क्रीनिंग डैस्क लोगों की स्क्रीनिंग करने में जुटा हुआ था और यहां स्क्रीनिंग करवाने वाले लोगों की संख्या सैंकड़ों में थी। हालात ये थे कि स्क्रीनिंग करवाने के लिए कतारबद्ध हुए लोगों की लाइन मैहतपुर बॉर्डर से मैहतपुर बाजार तक पहुंच चुकी थी। इतनी अधिक संख्या में लोगों को आए देख स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सीएमओ ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा को सूचित किया।

6 स्क्रीनिंग डैस्क लगाकर की लोगों की स्क्रीनिंग

सूचना मिलने पर सीएमओ भी मौके पर पहुंचे तथा हालातों का जायजा लेते हुए तुरंत प्रभाव से 5 अन्य स्क्रीनिंग डैस्क लगाते हुए कुल 6 टीमों को स्क्रीनिंग कार्य में लगवाया। इस दौरान कतारों की व्यवस्था करवाने के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करवाने के लिए बॉर्डर पर तैनात पुलिस सहित थाना सदर की टीम ने एसएचओ दर्शन सिंह की अगुवाई में मोर्चा संभाला।

तेज गर्मी और धूप के बीच कतारों में खड़े रहे लोग

रविवार को देर शाम तक 2 हजार से अधिक की संख्या में लोगों ने बॉर्डर क्रॉस किया। इनमें स्क्रीनिंग करवाने सहित पुुलिस के पास अपनी प्रक्रिया करवाने के लिए सैंकड़ों महिलाएं, पुरुष, बुजुर्गों व युवाओं सहित नन्हे बच्चे कतारों में लगे रहे। तेज गर्मी और धूप के बीच लम्बी कतारों में लग कर लोगों ने अपनी स्क्रीनिंग करवाई और अपने जिलों की ओर राह पकड़ी।

क्या बोले सीएमओ

सीएमओ ने बताया कि 2000 से अधिक लोगों की मैहतपुर बॉर्डर पर स्क्रीनिंग की गई है। अधिक भीड़ को देखते हुए स्क्रीनिंग डैस्क की संख्या एक से बढ़ाकर 6 की गई थी तथा सबको स्क्रीनिंग के बाद ही आगे जाने दिया जा रहा है।

Vijay