नवजात शावकों के लिए हीटर से तापमान को मेंटेन किया जा रहा

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 11:27 AM (IST)

पालमपुर (भृगु) : सर्द मौसम में नवजात शावकों के लिए हीटर से तापमान को मेंटेन किया जा रहा है। अत्याधिक ठंड गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र संचालको के लिए चुनौती बनीं हुई है। अभी तक नवजात शावकों तथा उनकी मां अकीरा को मानवीय हस्तक्षेप से दूर रखा गया है। ऐसा विशेषज्ञों की राय के आधार पर किया जा रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि नवजात शावकों के साथ मानवीय हस्तक्षेप अधिक हो तो कई बार मां शावकों को छोड़ देती है। ऐसे में चौबीसों घंटे मां तथा उसके साथ शावकां पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है।

मां का नवजात शावकों के साथ किस प्रकार का व्यवहार है तथा कब कब वह उन्हें दूध पिला रही है कब शावव नींद ले रहे हैं इसका सारा डाटा मेंटेन किया जा रहा है। नवजात शावकों को ठंड से बचाने के लिए विशेष प्रकार के ऑयल हीटर उपयोग में लाए जा रहे हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि आम हीटर के उपयोग से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जिस कारण से ऑयल हिटर का उपयोग नवजात शावकों के लिए तापमान को बनाए रखने के लिए किया जा रहा है। यद्यपि प्रसव से पहले ही केंद्र स्टाफ द्वारा अकीरा केएंक्लोजर में मैट्रेसिज बिछा दी गई थी। गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र में 22 नवम्बर को शेरनी अकीरा ने दो शावकों को जन्म दिया था

20 दिन बाद होगी स्वास्थ्य जांच

नवजात शासकों तथा मां अकीरा की पूर्ण स्वास्थ्य जांच 20 दिन के बाद की जाएगी। इस दौरान उनका पूरी तरह से हेल्थ चेकअप किया जाएगा। अभी तक नवजात शावकों के एंक्लोजर को पर्यटकों तथा आगंतुकों के लिए नहीं खोला गया है। मात्र एक डेडीकेटेड की पर ही उक्त एंक्लोजर में फीड डालने के लिए पहुंच रहा है। बताया जा रहा है कि गत नवम्बर में गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र में पहुंचने के बाद से ही उक्त कीपर ही अकीरा की देखभाल करता था। जिस कारण अकीरा उसे पहचानती है। ऐसे में किसी अन्य कीपर को उक्त एंक्लोजर में नहीं भेजा जा रहा है। 

गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉ. विपिन ने बताया कि नवजात शावकों तथा मां अकीरा पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। सी.सी.टी.वी. से हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। ठंड में तापमान उचित बना रहे इसके लिए ऑयल हीटर का उपयोग किया जा रहा है। मानवीय हस्तक्षेप से अभी तक नवजात शावकों को दूर रखा गया है दोनों नवजात शावक स्वस्थ हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News