स्वस्थ व्यक्ति ही राष्ट्र की सबसे बड़ी पूंजी : देवव्रत

Saturday, Apr 29, 2017 - 12:46 AM (IST)

हमीरपुर: महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शुक्रवार को बमसन क्षेत्र के दिम्मी गांव में सर गंगा राम ट्रस्ट के अंतर्गत चल रहे पार्वती चैरिटेबल अस्पताल के 30 बिस्तरों वाले नए भवन का उद्घाटन करने के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि स्वस्थ व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र की सबसे बड़ी पंूजी है। उन्होंने कहा कि इंसान को दवाई की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने खानपान को सुधारने की जरूरत है।

राज्यपाल ने उदाहरण देकर समझाई बात
 उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि दुनिया में सैंकड़ों जीव-जंतु व पशु-पक्षी जंगलों व पानी में रहते हैं, क्या कभी किसी ने सुना कि पानी के बीच आप्रेशन थियेटर खुला? या अभी तक किसी ने सुना कि जंगलों में अस्पताल खुले? उन्होंने कहा कि धरती पर सबसे समझदार सिर्फ इंसान को माना गया है लेकिन इंसान ही आखिर बीमार क्यों होता है? उन्होंने कहा कि जब तक इंसान पशु-पक्षियों की तरह अपने खानपान को नहीं सुधारेगा तब तक बीमारियां इंसान का पीछा नहीं छोड़ सकतीं।

देखते ही देखते पाठशाला में बदल गया संबोधन
महामहिम राज्यपाल का संबोधन देखते ही देखते एक पाठशाला में बदल गया और उन्होंने पंडाल में बैठे लोगों से प्रश्नों के उत्तर पूछने शुरू कर दिए। इस अवसर पर डा. डी.एस. राणा के साथ उनकी धर्मपत्नी अनीता राणा, भारत सरकार से सेवानिवृत्त सचिव अशोक चंद्रा सहित सर गंगा राम अस्पताल दिल्ली से आए दर्जनों विशेषज्ञ डाक्टरों ने महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर, स्थानीय विधायक डा. अनिल धीमान व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की धर्मपत्नी मल्लिका नड्डा का दिम्मी में पधारने पर स्वागत किया और उनको सम्मानित भी किया।