बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर बढ़ाएंगे स्वास्थ्य सेवाएं : परमार

Monday, Jan 29, 2018 - 01:55 AM (IST)

भवारना/पालमपुर: प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त बनाने के लिए सरकार द्वारा शीघ्र ही 100 एम.बी.बी.एस. डाक्टरों और 200 आयुर्वैदिक डाक्टरों की नियुक्ति की जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना में पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के बाद स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने पत्रकारों से कहा कि प्रदेश सरकार हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना चाहती है, इसलिए पैरामैडीकल स्टाफ  के 1200 पद भी बहुत जल्दी भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा केवल घोषणाएं की गई हैं। बिना अधोसंरचना के ही मात्र घोषणाएं करके जनता से झूठ बोला गया लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा पहले बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करके स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ौतरी करेगी।

हैल्थ कार्ड से 5 लाख परिवारों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा
उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटैक्शन स्कीम भी शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत हैल्थ कार्ड बना कर प्रदेश के 5 लाख परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत छोटी बीमारी के लिए 30 हजार रुपए और बड़ी बीमारी के लिए एक लाख 75 हजार रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी बीमारी के लिए इस योजना के तहत 2 लाख 20 हजार रुपए तक के इलाज की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

रोगियों से ढंग से पेश आएं डाक्टर
मंत्री ने डाक्टरों से भी अनुरोध किया कि सभी छोटे, बड़े अस्पतालों में रोगियों से सही ढंग से पेश आएं। उन्होंने कहा कि भवारना क्षेत्र का प्रमुख अस्पताल है, यहां पर जो कमियां हैं उन्हें जल्दी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर सी.एम.ओ. कांगड़ा आर. एस. राणा, बी.एम.ओ. भवारना डा. मीनाक्षी गुप्ता, डा. रमेश डोगरा, डा. अंजली अग्रवाल, प्रधान रीना धीमान व उपप्रधान तनु भारती सहित स्थानीय लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर किया सभा स्थल का दौरा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहली फरवरी को सुलह विधानसभा के दौरे पर आएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार को भवारना के मनसिम्बल में सभा स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया और कार्यकत्र्ताओं को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री बनने के बाद सी.एम. जयराम ठाकुर पहली बार कांगड़ा जिला के शीतकालीन प्रवास पर आ रहे हैं।