स्वास्थ्य मंत्री बोले-हर जिला में खोले जाएंगे नेत्रदान केंद्र

Friday, Sep 14, 2018 - 08:30 PM (IST)

धर्मशाला: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हर जिला में नेत्रदान केंद्र खोले जाने का प्रावधान किया गया है। जोनल अस्पताल धर्मशाला में नेत्रदान केंद्र का विधिवत उद्घाटन करने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने यह बात कही। उन्होंने बताया कि 250 लोगों ने नेत्रदान करने के लिए अपने शपथपत्र दिए हैं। उन्होंने कहा कि 2 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती कर दी है जोकि इस नेत्रदान केंद्र में सेवाएं देंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्व सरकार पर कसा तंज
पूर्व सरकार पर तंज कसते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विरासत में उन्हें जो मिला उससे मुंह नहीं मोड़ा बल्कि चुनौतियों को संभावनाओं में बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने पर प्रदेश को अग्रणी राज्य में दर्जा मिल रहा है। स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए 300 चिकित्सक सीधे साक्षात्कार से तो 200 डाक्टर हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग से भरने की प्रक्रिया चली है। इसके अतिरिक्त नर्सों के 800 पद भरे जा रहे हैं, जिनमें 50 प्रतिशत पदोन्नति से एवं अन्य स्टाफ चयन बोर्ड के माध्यम से भरे जा रहे हैं।

108 व 102 की टैंडर प्रक्रिया को बदलने के दिए हैं आदेश
108 व 102 आपातकालीन सेवा के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टैंडर प्रक्रिया को बदलने के आदेश दिए गए हंै। नई गाडिय़ों की खरीद की प्रक्रिया को भी अंजाम दिया जा रहा है। इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री एवं स्थानीय विधायक किशन कपूर, सी.एम.ओ. कांगड़ा आर.एस.राणा, एस.डी.एम. धर्मशाला धर्मेश रमौत्रा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. राजेश गुलेरी, टांडा मैडीकल कालेज के प्राचार्य डा. भानू अवस्थी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

हर छोटी-मोटी बीमारी पर टांडा रैफर न करें चिकित्सक
स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को जोनल अस्पताल धर्मशाला के सभागार में सिविल, उपमंडल व रैफरल अस्पताल के चिकित्सकों को निर्देश दिए कि हर छोटी-मोटी बीमारी पर टांडा रैफर न करें। उन्होंने कहा कि जिन संस्थानों में डिलीवरी करवाने की सुविधा है तो वहीं पर सुविधा मुहैया करवाई जाए।

धर्मशाला अस्पताल में मिलेगी बेहतरीन सुविधा : कपूर
इस अवसर पर स्थानीय विधायक व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कहा कि पूर्व सरकार में जोनल अस्पताल धर्मशाला में चिकित्सकों के पद रिक्त थे। भाजपा सरकार ने आते ही 30 पद भर दिए हैं। इसके साथ ही 2 विशेषज्ञ चिकित्सकों की जल्द ही नियुक्ति होगी, जिससे यहां पर बेहतरीन सुविधा मिलेगी।

नेत्रदान की शपथ लेने वालों को किया सम्मानित
उल्लेखनीय है कि नेत्रदान केंद्र के खुलते ही 9 व्यक्तियों ने अपने नेत्रदान के लिए शपथ पत्र दिया, जिसमें से जोङ्क्षगद्र राणा, धर्मशाला के नवनीत शर्मा, रूपरानी एवं अनूप लता गुरुंग, चड़ी के प्रकाश सहदेव, रजनेश शर्मा एवं रमा शर्मा, निचली बड़ोल के विधि चंद और कांगड़ा की शीला राणा को स्वास्थ्य मंत्री के करकमलों से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Vijay