कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य महकमा तैयार, ऊना में यहां बनाया क्वारेंटाइन सैंटर

Friday, Mar 20, 2020 - 03:55 PM (IST)

ऊना (अमित): कोरोना वायरस को हिमाचल प्रदेश में महामारी बनने से बचाने के लिए सरकार और प्रशासन चुस्त-दुरुस्त हो गया है। हिमाचल में जहां बाहरी लोगों के आने पर पाबंदी लगाई गई है, वहीं स्वास्थ्य विभाग भी एहतियात के तौर पर सभी तैयारियां पूरी करने में जुटा हुआ है। कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से ट्रैवलिंग हिस्ट्री रखने वाले लोगों पर फिलहाल स्वास्थ्य महकमा निगरानी रख रहा है लेकिन निगरानी में चल रहे इन लोगों में से अगर किसी में कोरोना जैसे कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत क्वारेंटाइन करने के लिए विभाग द्वारा ऊना के गांव खड्ड में बने बहुउद्देशीय भवन को क्वारेंटाइन सैंटर में तबदील कर दिया गया है।

क्वारेंटाइन सैंटर में कुल 27 कमरे हैं, जिसमें से फिलहाल विभाग द्वारा 10 कमरों को तैयार कर दिया गया है। इन कमरों में एक-एक व्यक्ति को रखने की व्यवस्था की गई है, वहीं इन कमरों में रहने और खाने का भी प्रबंध किया जाएगा। क्वारेंटाइन किए गए लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने का भी विशेष ध्यान रखा गया है। कमरों में नहाने के लिए बाल्टी और मग के अलावा साबुन, लिक्विड साबुन, तेल, ब्रश पेस्ट, स्लीपर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई हैं। क्वारेंटाइन किए गए लोगों को इस सैंटर में 14 दिनों के लिए ही रखा जाएगा और उसके बाद 14 दिन घर में क्वारेंटाइन रहने का प्रावधान है।

फिलहाल विभाग द्वारा 10 बैड की व्यवस्था की गई है लेकिन अगर आपातकाल स्थिति आती है तो 3 दिनों के भीतर 500 बैड तैयार करने के लिए विभाग सक्षम है। वहीं अगर कोई संदिग्ध मामला सामने आता है तो उसे आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। जिला के विभिन्न अस्पतालों में 6 आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं।

Vijay