घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने काटे 5 चालान

Sunday, Sep 29, 2019 - 10:07 PM (IST)

बिलासपुर: डेंगू के प्रति स्वास्थ्य विभाग इस बार काफी चौकस नजर आ रहा है, जिसका पता इस बात से साफ तौर पर लगता है कि गत वर्ष के मुकाबले आज तक डेंगू के मात्र 7 केस पॉजीटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले कुछ दिनों में ही डेंगू के 7 केस पॉजीटिव आने के बाद से 5 टीमें गठित कर घरों में मिलने वाले लारवा को नष्ट करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इसी के तहत शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शहर में घरों का निरीक्षण किया और लारवा मिलने पर शहर के 5 लोगों के चालान काटे हैं।

क्या बोले जिला स्वास्थ्य अधिकारी

जिला स्वास्थ्य अधिकारी परविंद्र शर्मा ने बताया कि अब तक 7 केस डेंगू के सामने आए हैं जबकि पिछले साल सितम्बर माह तक यह केस 1350 थे। विभाग ने 5 टीमों का गठन कर दिया है। ये टीमें सभी वार्ड सहित घर-द्वार जाकर डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने डीसी के आदेशानुसार शहर में एपिडेमिक डिसिजिज एक्ट भी लागू कर दिया है। इस एक्ट के तहत अगर किसी के घर में डेंगू का लारवा पाया जाता है तो विभाग उक्त घर के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 500 से 5 हजार रुपए तक का चालान कर सकता है।

80 हजार पैम्फलेट बांटे, 114 बोर्ड लगाए

उन्होंने बताया कि लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 80 हजार पैम्फलेट वितरित किए गए हैं जबकि 114 बोर्ड लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू टैस्ट की सुविधा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही है।

Vijay