सिरमौर में जलजनित रोगों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने की ये तैयारी ( Watch Video)

Wednesday, Aug 07, 2019 - 06:53 PM (IST)

नाहन (सतीश): बरसात के मौसम में होने वाले डेंगू-मलेरिया जैसे जलजनित रोगों के इलाज के लिए डॉ. वाई.एस. परमार मैडीकल कॉलेज पूरी तरह तैयार है। जिला मुख्यालय नाहन स्थित डॉ. वाई.एस. परमार मैडीकल कॉलेज में बरसात के मौसम में जलजनित रोगों के इलाज के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं। सीनियर मैडीकल सुपरिंटैंडैंट डॉक्टर डी.डी. शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में नगर परिषद की मदद से मक्खी-मच्छर को मारने के लिए 2 बार दवाई का छिड़काव भी कराया गया है। इसके अलावा सभी वार्डों में मच्छरदानियां व मॉस्किटो रेप्लेंट लगा दिए हैं ताकि अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों को मच्छरों से निजात मिल सके।

अस्पताल में जैनरिक दवाइयां का पूरा स्टॉक

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि लोगों को जलजनित रोगों के बारे में  जागरूक भी किया जा रहा है, साथ ही सभी डॉक्टरों को आदेश जारी कर दिए हैं कि है बुखार के मरीजों की उचित जांच करें और रैकॉमैंडेड दवाइयों का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि अस्पताल में जलजनित रोगों से निपटने के लिए सभी दवाइयां पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं, जिनमें 250 के करीब जैनरिक दवाइयां हैं।

जलजनित रोगों बारे जागरूक  किए जा रहे लोग

बरसात के मौसम में जलजनित रोगों से निपटने के लिए विभाग जागरूकता शिविर लगा रहा है। इसके अलावा सीनियर मैडीकल सुपरिंटैंडैंट ने लोगों को इस मौसम में पानी उबालकर पीने और अपने आसपास सफाई रखने की सलाह दी है।

Vijay