सिरमौर के अजय गुप्ता को मिली स्वास्थ्य विभाग के निदेशक की कुर्सी

Thursday, Nov 01, 2018 - 11:14 AM (IST)

शिमला : राज्य सरकार ने डा. अजय कुमार गुप्ता को स्वास्थ्य विभाग के निदेशक पद पर तैनाती दी है। उनको संयुक्त निदेशक पद से पदोन्नत करके निदेशक बनाया गया है। वह डा. बलदेव ठाकुर का स्थान लेंगे, जो बुधवार को स्वास्थ्य निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हो गए। इसके अलावा सरकार ने इंजीनियर सुमन विक्रांत को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया इंजीनियर-इन-चीफ लगाया है।

वह ए.के. बाहरी का स्थान लेंगे, जो सेवानिवृत्त हो गए हैं। इंजीनियर सुमन विक्रांत को चीफ इंजीनियर शिमला जोन के पद से पदोन्नति दी गई है। इस तरह स्वास्थ्य एवं आई.पी.एच. विभाग के प्रमुखों को तैनाती देने के बाद अभी आॢथक सलाहकार और निदेशक अभियोजन के पद पर नियुक्ति का मामला अटका पड़ा है। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इन दोनों पदों को भरे जाने की संभावना है। इसके विपरीत प्रदेश सरकार की तरफ से सेवानिवृत्ति के बाद अधिकारियों को तैनाती देने का क्रम थमा नहीं है।

इस कड़ी के तहत आॢथक सलाहकार पद से सेवानिवृत्त होने वाले प्रदीप चौहान को आॢथक एवं सांख्यिकी विभाग में परियोजना निदेशक के पद पर तैनाती दी गई है। सूत्रों के अनुसार उनके बैठने का इंतजाम भी प्रदेश सचिवालय में कर दिया गया है। इस तरह सरकार का सेवानिवृत्ति के बाद अधिकारियों को तैनाती दिए जाने से मोह भंग नहीं हुआ है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान सरकार में सबसे पहले सेवानिवृत्ति के बाद विधानसभा सचिव रहे सुंदर सिंह वर्मा को सेवा विस्तार दिया गया था।

उनके अलावा रिटायर एच.ए.एस. अधिकारी अभय पंत को को-टर्मिनस आधार पर 15वें वित्तायोग में रि-इम्प्लायमैंट दी गई। इस तरह उनकी सेवाएं 14वें वित्तायोग के बाद 15वें वित्तायोग में लिए जाने का क्रम जारी है। उनके साथ 15वें वित्तायोग को लेकर प्रदेश सचिवालय में गठित सैल में 2 रिटायर अधिकारियों को भी तैनात किया गया। राजस्व विभाग में भी स्टाफ की कमी के कारण रिटायर पटवारी-कानूनगो की सेवाएं ली गईं। ऐसे में करीब 2,500 अधिकारी व कर्मचारियों को रिटायरमैंट के बाद रोजगार दिया गया।
 

kirti