कोविड के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जांच को भेजे जायेंगे सैंपल

Friday, Jun 25, 2021 - 03:19 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : देशभर में बेशक कोरोना की दूसरी लहर धीमी हो गई है लेकिन देश के कुछ राज्यों में कोविड के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस के मामले सामने आने से चिंताएं बढ़ गई है। वहीं हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के साथ लगते पंजाब में भी डेल्टा प्लस का एक मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला ऊना से भी डेल्टा प्लस की जांच के लिए कुछ सैंपल लेने का निर्णय लिया है। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने आमजन से कोविड नियमों का पालन करते रहने की अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग नए वैरिएंट को लेकर पूरी तरह सतर्क है और जल्द ही कुछ सैंपल डेल्टा प्लस की जांच के लिए भेजे जाएंगे। 

कोरोना की तीसरी लहर की आहट से पहले ही कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में इस नए वैरिएंट के कई मामले सामने आने के बाद हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के साथ लगते राज्य पंजाब में भी डेल्टा प्लस का एक मामला सामने आ गया है। भले ही जिला ऊना में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर काफी हदतक कम हुआ हो, लेकिन यह अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इस बीच पंजाब में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में सामने आये कोरोना के नए मामलों में से ही कुछ सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया है।

सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने बताया कि कोविड का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस चिंता का विषय है और इसे लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा कुछ सैंपल को जांच के लिए शिमला भेजा जायेगा जहाँ से यह सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे जायेंगे। सीएमओ ऊना ने कहा कि कोविड वैक्सीन ले चुके लोग भी सावधानी जरूर अपनाएँ क्योंकि जरूरी नहीं की इस नए वैरिएंट में भी वैक्सीन का लाभ मिलेगा। वहीं सीएमओ ऊना ने कहा कि बेशक सरकार द्वारा कोरोना कफ्र्यू में रियायतें दे दी है लेकिन आमजन को मास्क, समाजिक दूरी के साथ साथ हाथो को धोना और सैनेटाइज करना जैसे नियमों का पालन करते रहना चाहिए।
 

Content Writer

prashant sharma