UK से लौटे युवक के कोरोना पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Tuesday, Dec 29, 2020 - 06:21 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला कांगड़ा में यूके से लौटे एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते विभाग द्वारा एहतियात के तौर पर सभी सुरक्षा उपाय अपनाए जा रहे हैं। जिला कांगड़ा के देहरा से संबंधित क्षेत्र में पॉजिटिव पाए गए युवक को आईसोलेट करने के साथ ही उसके सैम्पल को जीनॉम सिक्वेंसिंग के लिए एनसीडीसी लैब दिल्ली भेजा गया है। लैब से रिपोर्ट आने के बाद पुष्टि हो पाएगी कि युवक में कोरोना का नया स्ट्रेन है या नहीं। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा युवक के संपर्क में आए लोगों की भी जानकारी जुटाने के साथ उनके सैंपल भी जांच को भेज दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि 25 नवम्बर के बाद यूके से जिला कांगड़ा में आए 21 लोगों की सूची इमीग्रेशन डिपार्टमैंट द्वारा मुहैया करवाई गई थी। सूची में शामिल नामों के अनुसार अधिकतर लोग वापस भी जा चुके थे जबकि 8 लोग ऐसे थे जोकि जिला कांगड़ा में थे। इन 8 लोगों के सैम्पल लिए गए थे। इनमें से 7 की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गई है, जिनमें से 6 नैगेटिव पाए गए हैं। इसमें एक युवक पॉजिटिव पाया गया है जबकि एक अन्य की रिपोर्ट आना शेष है।

उन्होंने बताया कि जो युवक पॉजिटिव पाया गया है, उसका आईसीएमआर प्रोटोकॉल के तहत सैंपल को जीनॉम सिक्वेंसिंग के लिए एनसीडीसी लैब दिल्ली भेजा गया है, जिसका रिजल्ट आना बाकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के दिशानिर्देश अनुसार युवक की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर ली गई है तथा युवक को अकेले ही होम आइसोलेट किया गया है। उन्होंने बताया कि युवक का स्वास्थ्य स्थिर है। युवक के कॉन्टैक्ट में जो भी लोग आए हैं, उनके सैम्पल भी लेकर टैस्ट के लिए भेजे गए हैं।

Vijay