सशस्त्र सीमा बल के जवानों के पहरे में हुई हैड कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा

Sunday, Jan 03, 2021 - 08:54 PM (IST)

नादौन (जैन): कोरोना महामारी के प्रकोप से उत्पन्न हुए संकट से संपूर्ण व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं और इसी के चलते संपूर्ण देश में रिक्त हुए विभिन्न पदों की भर्ती प्रक्रिया की परीक्षाओं का आयोजन भी नहीं हो पा रहा था परंतु अब उन परीक्षाओं का आयोजन विभाग द्वारा लगातार किया जा रहा है ताकि रिक्त पदों की पूर्ति करके व्यवस्थाओं को स्थिर और सुदृढ़ किया जा सके। इसी क्रम में आज भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सशस्त्र सीमा बल द्वारा हैड कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन देशभर में किया गया। इस परीक्षा के आयोजन के दौरान प्रत्येक परीक्षा केंद्र को कोविड-19 महामारी से सुरक्षित रखने के लिए विभाग के निर्देशानुसार सैनिटाइज किया गया।

खंड नादौन की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या और डिग्री कॉलेज नादौन में परीक्षा से पहले प्रशासन के अधिकारियों ने सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों द्वारा आबंटित मास्क भी अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखते हुए बांटे और प्रत्येक अभ्यर्थी की थर्मल स्कैनिंग और उसे सैनिटाइज भी किया गया। इसके अतिरिक्त प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी और बायोमीट्रिक उपस्थिति भी दर्ज की गई ताकि किसी भी प्रकार की लापरवाही और अव्यवस्था से बचा जा सके। सशस्त्र सीमा बल की ओर से असिस्टैंट कमांडैंट निमित्त अहलावत को केंद्र समन्वयक नियुक्त किया गया था, जिनके साथ लगभग 10 जवानों की टीम कन्या विद्यालय नादौन में उपस्थित रही। इन सभी जवानों की कड़ी देखरेख में ही विद्यालय प्रशासन ने इस परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न किया। इस हैड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया की लिखित परीक्षा के दौरान चेयरमैन डीआईजी अनुज थपल्याल और सैक्टर ऑफिसर डिप्टी कमांडैंट महेंद्र ठाकुर ने स्वयं आकर औपचारिक निरीक्षण किया ताकि परीक्षा में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

कन्या विद्यालय नादौन में प्रधानाचार्य और परीक्षा अधीक्षक मीना कुमारी की देखरेख में परीक्षा सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। परीक्षा उपाधीक्षक विनूप सिंह के अनुसार कन्या विद्यालय में सभी उचित नियमों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न की गई और सभी अभ्यर्थियों ने भी परीक्षा के संचालन हेतु कोविड-19 और परीक्षा के मूलभूत नियमों का पालन करके सहयोग प्रदान किया। इस केंद्र में 200 में से 129 अभ्यर्थियों ने हैड कांस्टेबल भर्ती हेतु लिखित परीक्षा दी।

परीक्षा केंद्र समन्वयक अस्स्टिैंट कमांडैंट निमित्त अहलावत ने बताया कि रविवार को कन्या विद्यालय नादौन के परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों ने सुव्यवस्थित, सुचारू और शांतिपूर्ण ढंग से नियमों का पालन करते हुए परीक्षा दी। हमारी टीम और विद्यालय प्रशासन ने मिलकर कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु सैनिटाइजेशन, मास्क, सामाजिक दूरी और थर्मल स्कैनिंग इत्यादि नियमों तथा परीक्षा हेतु अपनाए जाने वाले जरूरी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया।   

Vijay