लाहौल-स्पीति में बर्फ ‘भारी’, गोंधला व बिलिंग नाले में गिरे ग्लेशियर

Friday, Mar 13, 2020 - 10:32 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बर्फबारी के रूप में सफेद आफत पूरी तरह से कहर बरपा रही है। एक तरफ जहां लाहौल-स्पीति के तमाम इलाकों में बर्फ  की सफेद मोटी चादर बिछ गई है, वहीं अब लाहौल-स्पीति में ग्लेशियर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। लाहौल-स्पीति के गोंधला के साथ सटे नाले व बिलिंग नाले में भी ग्लेशियर गिरे हैं जिससे लोग दहशत के साये में जी रहे हैं। लाहौल-स्पीति के गोंधला में 3 फुट ताजा बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है जिसके चलते बिजली व टैलीफाेन सेवाएं ठप्प हो गई हैं।

2 दिनों से घरों में कैद होकर रह गए हैं लोग

लाहौल-स्पीति में 2 दिनों से लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं, ऐसे में लोग मकानों की छत व रास्ते में पड़ी बर्फ  को हटाने का कार्य कर रहे हैं। लाहौल-स्पीति में बिजली व टैलीफाेन सेवाएं ठप्प होने से स्कूली छात्रों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इस समय प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं और बिजली व्यवस्था ठप्प होने के चलते छात्रों को पढ़ाई करने में दिक्कत आ रही है।

बर्फीले तूफान का मंडरा रहा संकट

पूर्व प्रधान प्रेम लाल ने बताया कि लाहौल-स्पीति में भारी बर्फ बारी के चलते बर्फीले तूफान का संकट मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्च के माह में हो रही भारी बर्फ बारी के चलते जहां ग्लेशियर रिचार्ज हो रहे हैं, वहीं धूप खिलने से ग्लेशियर गिरने का खतरा भी मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि लाहौल के विभिन्न मार्गों को बहाल करने के लिए बीआरओ की टीम जुट गई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन बिजली, पेयजल व टैलीफाेन सेवाएं बहाल करे ताकि लोगों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

Vijay