कोरोना का कहर : ऊना में 20 दिनों में 1543 संक्रमित, 34 लोगों ने तोड़ा दम

Wednesday, Apr 21, 2021 - 07:02 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले लोगों को दहशत में डाल रहे हैं। एक तरफ जहां संक्रमितों की बढ़ती तादाद नित नए रिकॉर्ड दर्ज करती जा रही है। दूसरी और मौतों का लगातार बढ़ता आंकड़ा और मरने वालों की उम्र भी जिला वासियों के साथ-साथ प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता का सबब बनती जा रही है। अप्रैल महीने के पहले ही 20 दिनों में संक्रमण ने तमाम रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। यहां पर मार्च महीने के 1070 के मुकाबले अभी तक 1543 लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। जिला में पॉजिटिविटी रेट मार्च महीने के मुकाबले अप्रैल में आकर दोगुना हो चुकी है।

काेविड मृतकों में शामिल 8 लोगों की उम्र 40 वर्ष से कम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद प्रभावित होने के चलते कम्युनिटी स्प्रैड काफी जोरों पर है। इतना ही नहीं, मार्च महीने में जिला भर में संक्रमण के चलते 14 लोगों की मौत दर्ज की गई थी लेकिन अप्रैल के पहले ही 20 दिनों में मौतों का आंकड़ा 34 तक जा पहुंचा है। केवल मौतों का आंकड़ा ही चौंकाने वाला नहीं है, बल्कि मृतकों में शामिल करीब 8 लोगों की उम्र 40 वर्ष से कम होना भी अपने आप में एक भयावह परिस्थिति को दर्शाता है। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा की मानें तो लोग कोविड के लक्षणों के बावजूद भी टैस्टिंग करवाने में कोताही बरत रहे हैं, जिसके चलते मौतों के आंकड़ों में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। सीएमओ ऊना ने आमजन से लक्षण दिखाई देने पर तुरंत टैस्टिंग करवाने का आह्वान किया है ताकि संक्रमितों का समय पर उपचार किया जा सके।  

डैडिकेटेड कोविड हैल्थ सैंटरों की संख्या में इजाफा

कोरोना संक्रमण के लगातार फैलने के चलते जिला में कोरोना वायरस के रोगियों की देखभाल के लिए अस्पतालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। जिला के हरोली उपमंडल स्थित खड्ड में अभी तक कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए एक अस्पताल स्थापित था। लेकिन लगातार बढ़ते मामलों के चलते डैडिकेटेड कोविड हैल्थ सैंटरों की संख्या में इजाफा हो रहा है। उपमंडल मुख्यालय हरोली स्थित 40 बैड के डैडिकेटेड हैल्थ सैटर के बाद साथ लगते गांव पालकवाह में 51 बैड  की क्षमता का मेक शिफ्ट अस्पताल स्थापित किया गया है लेकिन संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बाद अब अम्ब उपमंडल के धुसाड़ा में भी 30 बैड की क्षमता का एक अन्य अस्पताल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है।

Content Writer

Vijay