ऊना में अप्रैल के 15 दिनों में कोरोना ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड, डीसी ने लोगों से की ये अपील

Friday, Apr 16, 2021 - 04:11 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला ऊना में अप्रैल महीने के सिर्फ 15 दिनों में कोरोना ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। मार्च, 2021 में जहां सबसे ज्यादा 1070 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए थे, वहीँ कोरोना संक्रमण से 14 लोगों की मौत हुई थी लेकिन अप्रैल के सिर्फ 15 दिनों में जिला ऊना में 1094 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, वहीँ 28 लोगों की मौत हो गई है। जिला ऊना में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना के कहर को लेकर जिला प्रशासन भी चिंतित है और इस पर अंकुश लगाने के लिए शादी और अंतिम संस्कार को छोड़ सभी प्रकार के धार्मिक, समाजिक सहित अन्य कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही शादी के लिए अधिकतम 50 लोग और अंतिम संस्कार के लिए मात्र 20 लोगों के शामिल होने के आदेश जारी किए गए हैं और इसके लिए भी संबंधित एसडीएम की अनुमति लेना अनिवार्य है। डीसी ऊना राघव शर्मा की मानें तो पिछले दिनों जिला में हुए भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों के चलते ही कोरोना संक्रमण तेजी से फैला है। वहीँ लोगों द्वारा समय पर कोविड की जांच न करवाने के चलते मौतों में इजाफा हो रहा है।

समय पर जांच से कोविड का इलाज संभव

डीसी ऊना ने लोगों से प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों की पालना करने की भी अपील की है। इसके साथ ही लोगों को कोविड के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच करवाने की नसीहत दी है। डीसी ने बताया कि कोविड का इलाज संभव है और अगर रोगी समय पर अपनी जांच करवाता है तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला में कोविड के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

लगातार बनी हुई है नए स्ट्रेन की आशंका

डीसी ने माना कि जिला में नए स्ट्रेन की आशंका लगातार बनी हुई है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना पंजाब के साथ सटा है और पंजाब में नए स्ट्रेन के कई मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में हो रहे सैंपल्स में से टांडा मेडिकल काॅलेज के माध्यम से कुछ सैंपल नए स्ट्रेन की जांच के लिए एनआईबी पुणे भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी पैंडिंग है।

बॉर्डर्स पर कोविड रिपोर्ट को चैक करने का प्रावधान नहीं

वहीँ प्रदेश सरकार द्वारा कोविड के ज्यादा मामलों वाले 7 राज्यों से आने वालों को आरटी-पीसीआर की नैगेटिव रिपोर्ट के आदेशों को लेकर लोगों में काफी भ्रांतियां है। डीसी ऊना ने कहा कि इन 7 राज्यों से आने वालों को होटल, धर्मशाला या सराय में ठहराव के समय ही अपनी नैगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी जबकि प्रदेश के बॉर्डर्स पर आते-जाते समय यह रिपोर्ट को चैक करने का प्रावधान नहीं है।

Content Writer

Vijay