अब जल्द ही हमीरपुर होगा कूड़ादान मुक्त, पढ़ें क्या है योजना

Saturday, Nov 24, 2018 - 01:28 PM (IST)

हमीरपुर(अरविंदर सिंह) :नगर परिषद हमीरपुर ने पूरे हमीरपुर शहर को कूड़ादान मुक्त बनाने के कवायत शुरू कर दी है और इस मुहिम के चलते नगर परिषद इस अभियान के तहत डोर- टू-डोर प्रति घर से रसीद के माध्यम से बसूल राशि की जा रही है। नगर परिषद ने शहर को पूर्ण रूप से डंपर मुक्त बनाने की अपनी प्रक्रिया तेज कर दी है। इस अभियान के तहत नगर परिषद से शहर के विभिन्न स्थानों से करीब 14 कूड़ादान हटा लिए गए है। नगर परिषद अब शहर के हर वार्ड में दिन के तीन समय सफाई व्यवस्था की गई है।

शहर होगा कूड़ा मुक्त

स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के इन्जार्च राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि  नगर परिषद इस प्रथम चरण में शहर को डंपर कूड़ादान मुक्त बनाने को लेकर वार्ड पार्षद इस सहयोग को लेकर नगर परिषद की इस मुहिम को सफल बनाने में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह काम किया जा रहा है ताकि शहर को कूडा मुक्त बनाया जा सके। स्थानीय दुकानदारों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि नगर परिषद के द्वारा बहुत ही बढ़िया काम किया जा रहा है  और शहर को कूडा मुक्त बनाने के लिए प्रयास सराहनीय है। उन्होंने बताया कि पहले दुकानों के आगे बडे कूड़ेदान रखे होते थे लेकिन अब कूड़ेदान हटा  दिए गए है जो कि अच्छी बात है। 

70 से अधिक सफाई कर्मचारी

गौरतलब है कि हर माह नगर परिषद सामान्य घर से 60 रूपए सामान्य दुकान से 100 रूपए ढ़ाबों की गुणवता के आधार पर शुल्क तय किया गया है। सरकारी कार्यालय में कर्मचारियों के आधार पर शुल्क तय किया गया है। इस में रेहड़ीण् फहड़ी ए दुकानों तथा ढ़ाबों तथा होटलों के पंजीकरण के आधार पर शुल्क नगर परिषद द्वारा तय किए गए हैं। शहर में तीन समय सफाई व्यवस्था को लेकर 70 से अधिक सफाई कर्मचारी तथा ठेेके पर रखे कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रही है। 

kirti