अब हर कॉलेज की Monitoring करेगा तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर, जानिए क्यों

Tuesday, May 21, 2019 - 08:52 PM (IST)

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर से संबंधित तमाम कॉलेजों में ई.आर.पी. सिस्टम के तहत अब कॉलेजों की शैक्षणिक व्यवस्था की मिनट टू मिनट मॉनिटरिंग होगी। तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर प्रशासन की मानें तो इंटरप्राइजिज रिसोर्स पेनिंग (ई.आर.पी.) सिस्टम को इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि शैक्षणिक व्यवस्था के स्तर पर प्रशासन हर समय नजर रख सके। इसके अतिरिक्त तकनीकी विश्वविद्यालय प्रशासन का एक मकसद संबंधित कालेजों की तमाम क्रिया प्रणाली को यू.जी.सी. के पैरामीटर यू.जी.सी. टू एफ  फ्रेम वर्क में लाना भी है।

कॉलेज को 5 उद्योगों के साथ एम.ओ.यू. साइन करना जरूरी

तकनीकी विश्वविद्यालय प्रशासन ने तमाम मान्यता प्राप्त कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि अब हर कॉलेज को 5 उद्योगों के साथ एम.ओ.यू. साइन करना भी जरूरी होगा ताकि पढ़़ाई के साथ-साथ छात्रों को इंडस्ट्रियल एक्सपोजर के साथ प्लेसमैंट में भी आसानी रहे। तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने तमाम मान्यता प्राप्त कॉलेजों को हिदायत दी है कि रोजगारपरक शिक्षा विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य है, जिसको लेकर उच्च शैक्षणिक तकनीक के मानदंड लागू करना जरूरी हैं इसलिए जो कॉलेज इंडस्ट्रीज के साथ एम.ओ.यू. साइन करने में लापरवाही बरतेंगे, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

रैंकिंग सुधारने को लागू होगा आई.एन.आर.एफ. का मानदंड

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त सभी कॉलेजों की रैंकिंग सुधारने के लिए आई.एन.आर.एफ. का मानदंड भी लागू किया जा रहा है। भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार नैशनल इंस्टीच्यूट रैंकिंग फ्रेम (आई.एन.आर.एफ .) वर्क फार्मूले के लागू होने के बाद विश्वविद्यालय से संबंधित 44 मान्यता प्राप्त कॉलेजों को 35 नए स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज का पैकेज भी जल्द ही दिया जाएगा, जिनमें से आवेदन करने वाले हर कॉलेज को स्किल डिवैल्पमैंट के अधिकतम 5 कोर्सिज दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त हर कॉलेज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मशीनरी स्थापित करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

क्या बोले तकनीकी विश्वविद्यालय के वी.सी.

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के वी.सी. डॉ. एस.पी. बंसल ने कहा कि छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए गुणात्मक शिक्षा देने के लिए विश्वविद्यालय प्रयासरत है। उसी के मद्देनजर ये तमाम कदम उठाए जा रहे हैं।

Vijay