M.Sc. (ES), M. Tech व M. Pharmacy की प्रवेश परीक्षा रद्द, अब काऊंसलिंग से मिलेगी एडमिशन

Tuesday, Jun 04, 2019 - 05:23 PM (IST)

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने एम.एससी. (पर्यावरण विज्ञान), एम.टैक. (एम.ई., सी.ई., ई.सी.ई., सी.एस.ई.) और एम. फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले प्रवेश  परीक्षा 8 जून को तय की थी लेकिन कम आवेदन आने के कारण फैसला पलटना पड़ा है। अब इन विषयों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को वि.वि. में सीधा काऊंसलिंग के लिए ही बुलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार वि.वि. के पास एम.टैक. में प्रवेश परीक्षा के लिए 73 आवेदन, एम.फार्मा. के लिए 43 आवेदन व एम.एससी. (पर्यावरण विज्ञान) के लिए मात्र 5 आवेदन आए थे जिसके चलते वि.वि. ने यह प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी है, ऐसे में इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वि.वि. द्वारा अब काऊंसलिंग का आयोजन किया जाएगा, जिसके आधार पर छात्रों को इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा।

वि.वि. की वैबसाइट की निरंतर जांच करते रहें छात्र

वि.वि. ने इच्छुक छात्रों को वि.वि. की वैबसाइट की निरंतर जांच करते रहने का संदेश दिया है ताकि वि.वि. द्वारा काऊंसलिंग की तिथि घोषित किए जाने पर अभ्यॢथयों को इसके बारे में जानकारी मिल सके। बता दें कि इससे पहले यह प्रवेश परीक्षा 8 जून को संपन्न करवाई जानी थी लेकिन अब काऊंसङ्क्षलग के आधार पर ही वि.वि. में एम.एससी. पर्यावरण विज्ञान, एम.टैक. (एम.ई., सी.ई., ई.सी.ई., सी.एस.ई.) और एम. फार्मेसी पाठ्यक्रम की निर्धारित सीटें भरी जाएंगी।

एच.पी.टी.यू. सैट-2019 के स्नातकोत्तर परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय ने एच.पी. सैट-2019 के स्नातकोत्तर का प्रवेश परीक्षा पत्र (एडमिट कार्ड) जारी कर दिए हैं। वि.वि. की वैबसाइट पर जाकर एच.पी. सैट-2019 ङ्क्षलक पर जाकर कोई भी अभ्यर्थी अपना फार्म नंबर व अपना पाठ्यक्रम भरकर एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकता है। यह परीक्षा 8 व 9 जून को संपन्न करवाई जाएगी। ऐसे में एम.एससी. फिजिक्स की प्रवेश परीक्षा 8 को व एम.सी.ए. तथा एम.बी.ए. की प्रवेश परीक्षा 9 जून को संपन्न होगी।

क्या बोले विश्वविद्यालय के सहायक रजिस्ट्रार

हिमाचल प्रदेश तकनीकी वि.वि. हमीरपुर के सहायक रजिस्ट्रार ने बताया कि विश्वविद्यालय के पास इन पाठ्यक्रमों के लिए कम आवेदन आने के कारण यह प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी गई है। वि.वि. द्वारा काऊंसलिंग के आधार पर ही अब इन सीटों को भरा जाएगा, जिसकी तिथि वि.वि. की वैबसाइट पर डाल दी जाएगी व छात्र वैबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 8 व 9 जून को संपन्न होगी। अभ्यर्थी वि.वि. की वैबसाइट से एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं।

Vijay