अभी राज्य चयन आयोग से करना पड़ेगा भर्तियों को इंतजार

Monday, Nov 27, 2023 - 05:59 PM (IST)

हमीरपुर (पुनीत): राज्य चयन आयोग हमीरपुर से अभी नई भॢतयों को वक्त लग सकता है। अभी इस मामले में दीपक सासन की अध्यक्षता वाली कमेटी ने अपनी फाइनल रिपोर्ट प्रदेश सरकार को नहीं सौंपी है। दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह में इस रिपोर्ट को सौंपे जाने की चर्चा की जा रही है, जिसके बाद ही आयोग का संरचनात्मक ढांचा भी बनेगा। उसके बाद ही आयोग के माध्यम से नई भॢतयां किए जाने का रास्ता खुलेगा। बता दें कि पेपर लीक मामले का दाग लगने के बाद भंग हुए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी राज्य चयन आयोग के बाद राज्य चयन आयोग का गठन किया गया है।

फिलहाल कमेटी की सिफारिश के बाद सरकार ने आयोग में अब तक आर.के. पुरुथी को मुख्य प्रशासक व जितेंद्र सांजटा प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त किया गया है। पेपर लीक मामले को भी दिसम्बर माह में एक वर्ष होने वाला है। इस एक वर्ष में पेपर लीक मामले में ही 13 एफ.आई.आर. विजीलैंस थाना में दर्ज हो चुकी हैं। इतने अरसे से आयोग के माध्यम से आयोजित होने वाली भॢतयां भी बंद पड़ी हुई हैं, जिससे प्रदेश के लाखों शिक्षित बेरोजगारों में मायूसी छाई हुई है। अब सभी की निगाहें सासन कमेटी की फाइनल रिपोर्ट पर टिकी हुई हैं।

अभी आयोग में कार्यरत हैं 15 के करीब कर्मचारी
हालांकि आयोग के हमीरपुर स्थित मुख्य कार्यालय में करीब 15 कर्मचारी (भंग राज्य कर्मचारी चयन आयोग) कार्यरत हैं, जोकि इन दिनों पेपर लीक मामले से जुड़े रिकार्ड को विजीलैंस की टीम को उपलब्ध करवा रहे हैं। हालांकि आयोग में इनकी नियुक्तियां यथवत रहेंगी या नहीं, इस पर भी अभी संशय बरकरार है।

कमेटी प्रदेश सरकार को सौंपेगी फाइनल रिपोर्ट: जितेंद्र
राज्य चयन आयोग हमीरपुर प्रशासनिक अधिकारी जितेंद्र सांजटा का कहना है कि अभी सानन कमेटी अपनी फाइनल रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी। उसके बाद ही अगली प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। फिलहाल आयोग में रूटीन के कार्य किए जा रहे हैं।

 

Content Writer

Kuldeep