PM मोदी के साथ परीक्षा पर सीधा संवाद करेगी हमीरपुर की दृष्टि

Wednesday, Jan 08, 2020 - 10:51 AM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर) : हमीरपुर के डीएवी स्कूल की दृष्टि परीक्षा में चर्चा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ सीधा संवाद करेगी। पूरे हिमाचल प्रदेश में केवल मात्र दस छात्रों का चयन पीएम मोदी की परीक्षा चर्चा कार्यक्रम के लिए हआ है जिसमें हमीरपुर जिला से एकमात्र डीएवी स्कूल सलासी की छात्रा दृष्टि का चयन हुआ है। यह कार्यक्रम 20 जनवरी को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा। वहीं हैरानी की बात है कि इस कार्यक्रम के प्रदेश के चयनित सभी छात्र प्राइवेट स्कूलों से संबंध रखते है जिसको लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने भी सरकारी स्कूलों में बच्चों में कमी को माना है।

डीएवी स्कूल हमीरपुर की छात्रा दृष्टि चैहान अपने चयन को लेकर काफी उत्साहित है और दृष्टि ने अपने चयन का श्रेय स्कूल प्रबंधन और स्टाफ को दिया है। दृष्टि चैहान ने बताया कि परीक्षा में चर्चा के लिए निबंध प्रतियोगिता में ग्रेटीटयूट इज ग्रेज विषय में लिखे गए पत्र के आधार पर मेरा चयन हुआ है। उन्हेांने बताया कि पीएम मोदी से सीधे संवाद में परीक्षा के दौरान तनाव से कैसे निपटा जाए और पढाई के साथ साथ टेक्नोलजी के साथ कैसे एक समय में निपटा जाए यह कैसे संभव होगा। दृष्टि ने कहा कि पीएम मोदी की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम छात्रों के लिए लाभ होगा।

स्कूल के प्रिंसीपल विश्वास शर्मा ने दृष्टि का चयन परीक्षा में चर्चा पर होने पर खुशी जाहिर की और गर्व से कहा कि पीएम मोदी की अच्छी पहल है और इससे बच्चों को आगे बढने के लिए मौका मिलेगा। उन्होंने कहा किटेक्नोलॉजी के बढ़ते कदमों के साथ तनाव को दूर रख कर पढ़ाई की जाए यह एक चुनौती बन गई है। पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा पर सरकारी स्कूलों के एक भी विद्यार्थी के शामिल नहीं होने पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी कमी को माना है। शिक्षा मंत्री सुरेष भारद्वाज ने कहा कि स्किल बढाने के लिए मेहनत करने की जरूरत है  लेकिन आने वाले समय में सरकारी स्कूल भी बेहतर परिणाम लाएंगे जिसके लिए प्रयास जारी है।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने माना है कि निजी स्कूलों में चर्चा और वाद विवाद में बच्चे सरकारी स्कूलों के बच्चों से बढ़िया होते है और थोड़ी दिक्कत को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आते ही छात्रों में परीक्षा के कारण तनाव बढ़ जाता है और उसकी को दूर करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरूआत गत वर्ष की थी और दिल्ली में देश के विभिन्न कोनों से आए छात्रों के साथ प्रधानमंत्री वार्ता करने उन्हे तनावमुक्ति के टिप्स भी दिए।

Edited By

Simpy Khanna