एनआईटी स्टूडैंट का तनाव दूर करेगी म्यूजिकल थैरेपी

Monday, Dec 18, 2023 - 06:27 PM (IST)

हमीरपुर (पुनीत): एन.आई.टी. हमीरपुर के स्टूडैंट को मानसिक तनाव से दूर से करने के लिए अब म्यूजिकल थैरेपी का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए स्वयं संस्थान की रजिस्ट्रार डा. अर्चना संतोषी नानोटी उन्हें नि:शुल्क थैरेपी देंगी। इस संबंध में उन्होंने संस्थान के निदेशक को प्रपोजल तैयार करके भेजा है। मंजूरी मिलते ही स्टूडैंट को म्यूजिकल थैरेपी दी जाएगी। इससे बच्चे तनावरहित भी होंगे तथा नशों से दूर भी रहेंगे। डायबिटीज व बी.पी. के मरीजों के लिए भी यह थैरेपी रामबाण साबित होगी। वहीं अमरीका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी इस थैरेपी पर रिसर्च कर रही है। रोजाना मिनट व 60 दिन का यह कोर्स है तथा 30 दिन के बाद इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। संस्थान की रजिस्ट्रार डा. अर्चना नानोटी ने बताया कि इस म्यूजिकल थैरेपी के लिए डीएवी स्कूल हमीरपुर में बात चली हुई है। सबसे पहले वहां के शिक्षकों के लिए इसे दिया जाएगा, जिसके बाद वहां के बच्चों के लिए थैरेपी शुरू किए जाने की प्रपोजल है।

हर सैक्शन में होंगे 60-60 स्टूडैंट
एन.आई.टी. हमीरपुर में अब हरेक ट्रेड में कक्षाएं कम स्टूडैंट की संख्या में लगाने का निर्णय लिया गया है, ताकि लैक्चरार अपने स्टूडैंट के साथ ज्यादा से ज्यादा इंटरैक्शन कर सकें। इसके लिए हरेक सैक्शन में कम से कम 60-60 स्टूडैंट की उपस्थिति रखने बारे निर्णय लिया गया है। बता दें कि एम.टैक. स्टूडैंट सूजल शर्मा की मौत के बाद संस्थान प्रबंधन छात्रों के प्रति बेहद संजीदा हो गया है तथा हर मामले के प्रति सजगता प्रति बरती जा रही है, ताकि परस्पर संवाद में कोई कमी न रहे।

तनाव व दबाव दूर करने के लिए म्यूजिकल थैरेपी जरूरी
रजिस्ट्रार एन.आई.टी. हमीरपुर डा. अर्चना संतोष नानोटी का कहना है कि एन.आई.टी. हमीरपुर के छात्रों को अब म्यूजिकल थैरेपी करवाई जाएगी, ताकि उनका तनाव व दबाव दूर किया जा सके। इसके लिए संस्थान के निदेशक को प्रपोजल भेजी गई है। वहीं कक्षाओं में भी विद्यार्थियों की कम संख्या की गई है, ताकि छात्रों से ज्यादा से ज्यादा समन्वय हो सके।

Content Writer

Kuldeep