शुद्ध जैतून का तेल रोकेगा इस बड़ी बीमारी को पनपने से

Monday, Feb 25, 2019 - 07:42 PM (IST)

हमीरपुर (पुनीत): कैंसर को पनपने से रोकने में जैतून का तेल भी कारगर साबित हो सकता है। यूरोप से प्रकाशित होने वाली विख्यात पत्रिका इंटरनैशनल जर्नल ऑफ कैंसर के अंक में हमीरपुर निवासी डा. नेहा नंदा के छपे शोध पत्र के अनुसार शुद्ध जैतून के तेल की वांछित खुराक लेने पर कैंसर नहीं पनपता। शोध पत्र के मुताबिक पी.जी.आई. चंडीगढ़ में चूहों के 2 समूहों पर किए गए शोध में एक समूह को कैंसर को प्रेरित करने वाले टीके लगाए गए तथा दूसरे समूह के चूहों को कैंसर प्रेरित करने वाले टीकों के साथ 20 सप्ताह तक एक्स्ट्रा वर्जन जैतून के तेल की निर्धारित मात्रा उनके वजन के अनुपात में पिलाई गई जिसमें यह पाया गया कि पहले समूह के चूहों में बड़ी आंत व गुदा का कैंसर फैल गया जबकि दूसरे समूह के चूहों में कैंसर की कोई ग्रोथ नहीं पाई गई क्योंकि जैतून का तेल उन्हें साथ-साथ पिलाया गया था।

एक शोध पत्र अमरीका के जर्नल प्लोस वन में छपा था

डा. नेहा नंदा ने यह शोध पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के बायो फिजिक्स विभाग के प्रो. देवेंद्र कुमार धवन व पी.जी.आई. चंडीगढ़ के बायो टैक्नोलॉजी व एक्सपैरीमैंटल मैडीसन विभाग की डा. सफरून महमूद की देखरेख में किया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले डा. नेहा का डाक्सीसाइक्लीन के दुष्प्रभावों पर एक शोध पत्र अमरीका के जर्नल प्लोस वन में छपा था। इन दिनों डा. नेहा नंदा आगामी शोध के लिए अमरीका के गोल्डमैन पैनक्रिएटिक सैंटर पैथोलॉजी विभाग दि जॉनस हापकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैडीसन बाल्टीमोर में कार्यरत हैं तथा पैनकरेटिक कैंसर पर शोध कर रही हैं।

भोजन में अवश्य लें शुद्ध जैतून का तेल : डा. नेहा

डा. नेहा नंदा का कहना है कि बड़ी आंत व गुदा का कैंसर तीसरा सबसे आम कैंसर हैं तथा पूरी दुनिया में कैंसर से होने वाली 10 प्रतिशत मृत्यु का मुख्य कारण है। इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए। कैंसर अनेक कारणों से हो सकता हैं, क्योंकि परहेज इलाज से बेहतर विकल्प है जिसके हमें अपने भोजन में शुद्ध जैतून का तेल का उपयोग थोड़ी मात्रा में जरूर करना चाहिए। उन्होंने बताया कि वह हिमाचल प्रदेश के युवा छात्रों के लिए कुछ नया करने के प्रति प्रयासरत हैं जिसके लिए अब युवा छात्रों को नि:शुल्क करियर परामर्श वीडियो काऊंसलिंग के माध्यम से देने पर विचार कर रही हैं।    

 

Kuldeep