COVID-19 के मामलों को देख हमीरपुर प्रशासन अलर्ट, पंचायत स्तर पर बढ़ाई चौकसी

Thursday, May 07, 2020 - 04:01 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में बढ़ौतरी होने के चलते हमीरपुर जिला प्रशासन ने भी चौकसी बरतना शुरू कर दी है। इसी के चलते हमीरपुर जिला में होम क्वारंटाइन रह रहे लोगों को निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण बाहरी राज्यों से हमीरपुर लौट रहे लोगों की निगरानी के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। ऐसे लोगों को कड़े होम क्वारंटाइन में रखने के साथ ही हॉटस्पॉट से लौटे लोगों के परिजनों की आवाजाही भी सीमित की गई है ताकि वे किसी भी तरह से अन्य लोगों के सम्पर्क में न आ सकें।

उन्होंने कहा कि घर में संगरोध व्यक्तियों की निगरानी के लिए 3 स्तर पर व्यवस्था की गई है। पंचायतों में निगरानी दलों के अतिरिक्त स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग भी इसमें अपने स्तर पर ब्यौरा रख रहे हैं। सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे सप्ताह में दो बार लगभग 10-10 पंचायतों में जाकर होम क्वारंटाइन के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। इसमें खंड विकास अधिकारी व अन्य विभागों के कर्मी उन्हें सहयोग करेंगे। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी तथा वे स्वयं भी विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर ठीकरी पहरा भी कड़ा किया गया है और गांव के ही स्वयंसेवियों को इसमें शामिल कर उनकी सेवाएं ली जा रही हैं। इसमें सुधार करते हुए अब ये लोग होम क्वारंटाइन व्यक्ति की गतिविधियों पर भी निरंतर नजर रखेंगे कि कहीं वह अपने परिजनों से तो अधिक सम्पर्क नहीं कर रहा है।

जिला में एक सप्ताह में लगभग 12 हजार लोग बाहरी राज्यों से पहुंचे हैं और इन्हें संगरोध करने के साथ ही कड़ी निगरानी भी की जा रही है। इन लोगों को आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करना भी अनिवार्य है। डीसी ने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि वे व्यवस्था तथा निगरानी बनाए रखने में स्थानीय प्रशासन को अपना महत्वपूर्ण सहयोग देते रहें।

Vijay