अब हमीरपुर से शिमला का सफर होगा आसान

Friday, May 03, 2019 - 01:37 PM (IST)

हमीरपुर : हमीरपुर से शिमला तक का सफर अब डराएगा नहीं। तंग व पुराने संकरे पुलों से जल्द निजात मिलने वाली है। तकरीबन 197 करोड़ रुपए की लागत से हमीरपुर के मट्टनसिद्ध से बिलासपुर के कंदरौर तक हो रहे नैशनल हाईवे के विस्तारीकरण व 11 पुलों का कार्य प्रगति पर है। 3 भागों में विभाजित इस कार्य में हमीरपुर में 16 किलोमीटर तक मट्टनसिद्ध से उखली तक ही 6 नए पुलों का निर्माण किया जा रहा है जिन्हें इस साल दिसम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा इन सभी पुलों का कार्य तेज गति से चल रहा है जिससे आने वाले नए साल में वाहन चालकों को पुराने, जर्जर व तंग पुलों से निजात मिल जाएगी।

उखली तक के कार्य को सीगल इंडिया लिमिटेड कंपनी कर रही है जोकि नए पुलों के निर्माण के साथ नैशनल हाईवे का विस्तारीकरण करने के साथ मौजूदा पुरानी सड़क पर लेयर भी बिछा रही है। हालांकि पुरानी सड़क पर केवल लेयर बिछाने का ही प्रावधान है लेकिन कंपनी द्वारा अपने काम के अलावा दो कदम आगे चलते हुए विभाग की स्वायल रिपोर्ट के मुताबिक हाईवे में चिकनी मिट्टी के कारण बैठ रहे पुराने रोड की भी नए सिरे से सीमैंट स्टैबलाइजेशन की जा रही है जिसके लिए ऐसी जगह पर गहरा गड्ढा खोदकर उसे नए सिरे से सीमैंट बगैरह से सही किया जा रहा है।

बता दें कि इस हिस्से में 6 पुलों का निर्माण किया जा रहा है जिनमें कोहली, गसोती, कैहडरू, टिक्कर से आगे कुनाह खड्ड, मैड़ व उखली में पुलों का निर्माण किया जा रहा है। गौरतलब है कि बिलासपुर में भी 5 पुलों का काम किया जा रहा है जिनमें मझासु खड्ड, सीर खड्ड, बाई खड्ड, बांखुडा खड्ड व बन्ने दी खड्ड पर पुलों का निर्माण किया जा रहा है।

kirti